बद्दी में एक और फार्मा फैक्टरी में एसटीएफ का छापा

By: May 13th, 2024 12:08 am

साइकोट्रॉपिक दवाओं की खेप बरामद, स्माइलैक्स फार्मा की सहयोगी कंपनी है बायोजेनेटिक ड्रग्स

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — बद्दी

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में अवैध साइकोट्रॉपिक पदार्थों व दवाओं के विर्निर्माण में स्माइलैक्स फार्मा के बाद पंजाब पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने एक और फार्मा फैक्टरी में दबिश दी और लाखों की तादाद में नशीली गोलियां/कैप्सूल, रॉ मटीरियल व सिरप बरामद करने में सफलता हासिल की है। बताया जा रहा है की एसटीएफ ने हिमाचल के दवा नियंत्रक प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ झाड़माजरी स्थित बायोजेनटिक ड्रग्स में दबिश दी और साइकोट्रॉपिक पदार्थों व दवाओं की बड़ी खेप को जब्त किया गया है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार औषधि नियंत्रण प्रशासन के अधिकारियों ने करीब 400 किलोग्राम कोडीन, अल्प्राजोलम टेबलेट के 364 बॉक्स और करीब 4,000 कफ सिरप की बोतलें जब्त कीं है। एल्प्रैक्स टेबलेट और कफ सिरप का नशा करने वाले आमतौर पर दुरुपयोग करते हैं, कोडीन का उपयोग कफ सिरप बनाने के लिए किया जाता है। फार्मा फैक्टरी से बरामद की गई नशे के लिए दुरुपयोग होने वाली दवाओं की गिनती की कार्रवाई देर रात तक जारी रही।

एसटीएफ ने इस मामले में अब बायोजेनटिक ड्रग्स के खिलाफ भी कार्रवाई की कवायद शुरू कर दी है। इसी बीच राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण ने भी इस मामले में फ ार्मा कंपनी के संचालकों को नोटिस जारी कर रिकार्ड तलब किया है। इस पूरे मामले में राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण भी सवालों के घेरे में है। जानकारी के मुताबिक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के डीएसपी के नेतृत्व में अमृतसर से एक टीम ने बद्दी के झाड़माजरी स्थित बायोजेनेटिक ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड में छापा मारा और पिछले लगभग एक साल में खरीदी गई विभिन्न साइकोट्रोपिक दवाओं और इसके कच्चे माल की बिक्री और खरीद से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों का निरीक्षण किया। छापेमारी में कार्यवाहक राज्य दवा नियंत्रक मनीष कपूर समेत प्राधिकरण के एडीसी व ड्रग इंस्पेकटर समेत सात अधिकारी भी शामिल थे।

सुबह से शुरू हुई छापेमारी देर रात तक जारी रही. छापे के निष्कर्षों के बारे में जानकारी अभी तक पूरी तरह ज्ञात नहीं हो पाई है, क्योंकि अधिकारी टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे। कार्यवाहक राज्य दवा नियंत्रक मनीष कपूर ने बताया कि बायोजेनिटक ड्रगस में एसटीएफ की कार्रवाई चल रही है और जल्द ही पूरी जानकारी साझा की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App