छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बांधा समां

By: May 26th, 2024 12:54 am

शहर के प्रतिष्ठित सेंट थॉमस स्कूल ने स्थापना के पूरे किए 100 साल, पैरिश प्राइमरी स्कूल के रूप में हुई थी शुरुआत
सिटी रिपोर्टर-शिमला
शिमला के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक सेंट थॉमस स्कूल इस साल एक पूर्व-स्थापित संस्थान के रूप में अपने 100 साल पूरे कर रहा है। इस गौरवशाली शताब्दी समारोह के आयोजन को मनाने के लिए साल की शुरुआत से कई सांस्कृतिक व अकादमिक कार्यकमों की शुरुआत हो चुकी है। इस पूरे शैक्षणिक सत्र में भी विभिन्न शैक्षणिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए । ेंसेंट थॉमस स्कूल शुरू में पैरिश प्राइमरी स्कूल के रूप में चलाया गया था। 1924 तक यह पंजाब शिक्षा बोर्ड के साथ जुडक़र पूरी तरह एक हाई स्कूल के रूप में स्थापित हो गया था। इस स्कूल की संस्थापक प्रिंसिपल प्रसिद्ध शिक्षाविद्, मिस हेलेन जेरवुड थीं। सेंट थॉमस विद्यालय के 100 वर्ष पूर्ण होने और इसके साथ ही विशेष अतिथि डायोसिस ऑफ अमृतसर (सीएनआई) के प्रमुख और बिशप मोस्ट रेवरेंड डॉ. प्रदीप कुमार सामंतराय को उनके डायोसिस में रहते हुए पिछले 25 वर्षों से उनके अटूट समर्पण और उनके सर्वोत्तम कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए विद्यालय परिस में
सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में अमृतसर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों और 100 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में डायोसिस ऑफ अमृतसर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों एवं डायोसिस से जुड़े हुए 100 से अधिक गणमान्य अतिथियों ने शिरकत की। वहीं सेंट थॉमस विद्यालय की प्रधानाचार्या विधुप्रिया चक्रवर्ती ने स्कूल के 100 साल पूरे होने और विशेष अतिथि डायोसिस ऑफ अमृतसर के प्रमुख और बिशप मोस्ट रेवरेंड डॉ. प्रदीप कुमार सामंतराय जी के डायोसिस में बेहतरीन 25 वर्षों के कार्यकाल के सम्मान समारोह में उन्होंने विद्यालय के 100 वर्षों की यात्रा एवं विकास की जानकारी दी।

विद्यालय प्रबधन , शिक्षकों , अभिभावकों एवं छात्रों के प्रयासों की सराहना भी की। उन्होंने विशेष अतिथि डायोसिस ऑफ अमृतसर के प्रमुख और बिशप मोस्ट रेवरेंड डॉ. प्रदीप कुमार सामंतराय जी के कार्यों एवं उनके सहयोग के लिए भी आभार व्यक्त किया। शिमला के क्राइस्ट चर्च में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इसमें सेंट थॉमस विद्यालय के चेयरमैन व डायोसिस ऑफ अमृतसर (सी.एन.आई.) के प्रमुख और बिशप मोस्ट रेवरेंड डॉ. प्रदीप कुमार सामंतराय विद्यालय की प्रधानाचार्या विधुप्रिया चक्रवर्ती, डायोसिस के अन्य स्कूलों के प्रधानाचार्या एवं अन्य अतिथियों, व शिक्षक ,अन्य स्टाफ तथा छात्रों ने शिरकत की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App