धर्मशाला लाइब्रेरी में पानी को तरसे छात्र

By: May 23rd, 2024 12:54 am

स्मार्ट रोड के काम से एक हफ्ते से सैकड़ों छात्र झेल रहे दिक्कतें, कचहरी चौक से पानी लाने को मजबूर छात्र
सिटी रिपोर्टर- धर्मशाला
जिला पुस्तकालय धर्मशाला में पिछले एक सप्ताह से पुस्कालय में अध्ययन करने आने वाले युवाओं को पानी की सप्लाई न आने से परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। लाइब्रेरी में युवा छात्र पिछले कई दिनों से पीने के पानी के लिए तरस रहे है। धर्मशाला सहित अन्य स्थानों में पड़ रही प्रचंड गर्मी के दौरान छात्रों में पीने का पानी न मिलने से हाहाकार मच गया है। छात्र एक बोतल के साथ एक एक्सट्रा बोतल भी लेकर आ रहे है। बावजूद इसके युवा छात्रों को जिला पुस्ताकालय में पानी की सप्लाई न होने के कारण छात्रों को जिला उच्च शिक्षा कार्यालय या कचहरी चौंक पर बने हनुमान मंदिर से लाना पड़ रहा है। हालांकि हनुमान मंदिर में भी कई बार पानी की कमी आ रही है, ऐसे में छात्रों को पानी न मिलने से प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्ययन को भी बीच में ही छोडक़र जाना पड़ रहा है। जिला कांगड़ा की डिस्ट्रिक लाइब्रेरी धर्मशाला में प्रदेशभर से करीब सात हजार 309 छात्रों ने पंजीकरण करवाया है, जिसमें से हर रोज एक हजार के करीब छात्र विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए पुस्तकालय में अध्ययन करने आते है। लाइब्रेरी सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती है।

हर रोज हजारों की संख्या में लाइब्रेरी में पहुंचने वाले छात्रों को पिछले कई दिनों से पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। वहीं स्मार्ट सिटी की ओर से स्मार्ट सिटी धर्मशाला के शहर की सडक़ों को स्मार्ट बनाने का कार्य भी प्रगति पर चल रहा है। जिसके चलते न ही वह सडक़ों में पानी की पाइपों को देख रहे है, और न ही जमीन से निकलने वाली अन्य तारों को। स्मार्ट रोड के लिए की गई खुदाई से कई जगहों से पाइपों को तोडऩे के कारण पानी की सप्लाई जिला पुस्कालय सहित लोगों के घरों में नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में धर्मशाला के कई क्षेत्रों में प्रंचड गर्मी के बीच पानी न आने से स्थिति ओर अधिक गंभीर बन रही है। उधर, जिला पुस्तकालय धर्मशाला की लाईब्रेरियन संतोष ने बताया कि पिछले कई दिनों से लाईब्रेरी में पानी की समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट के कार्य के चलते पाइपे टूट गई है जिसके कारण रेगुलर पानी नहीं आ पा रहा है, और जितना पानी आ रहा है वह उपयोग हो जा रहा है। संतोष ने कहा कि जल शक्ति विभाग को इसकी जानकारी दे दी गई है।

एसडीओ ने क्या कहा
जलशक्ति विभाग के धर्मशाला उपमंडल के एसडीओ पंकज चौधरी ने बताया कि शहर में पानी की सुचारू रूप से सप्लाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट रोड का कार्य चल रहा है, जिसके कारण कई जगहों से पाइपें टूट रही है, जिससे जिला पुस्कालय में पानी की सप्लाई नहीं पहुंच पा रही होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App