समर सीजन: धीरे-धीरे सैलानियों से पैक होने लगी हिल्स क्वीन

By: May 25th, 2024 12:19 am

शिमला के 70 फीसदी होटल बुक, मैदान तपने से पहाड़ों का रुख कर रहे पर्यटक

सिटी रिपोर्टर—शिमला
समर सीजन शुरू हो गया है और मैदानी क्षेत्रों की भयंकर गर्मी के कारण लोग पहाड़ों की ओर रूख कर रहे हैं। इन दिनों हिल्स क्वीन शिमला भी मैदानी क्षेत्रों के पर्यटकों से गुलजार हो गई है। पर्यटकों के आने से 70 फीसदी होटल बुक हो गए हैं। यहां तक की अब ऑनलाइन बुकिंग पर ही होटल का कमरा मिल रहा है। स्पॉट में यदि कोई कमरा लेना चाहे तो उसे दर दर की ठोकरें खानी पड़ती है। आसानी से इन दिनों शिमला शहर के अंदर कमरे मिलना भी मुश्किल हो गया है। शिमला सहित कुफरी की ओर होटल सहित होम स्टेट भी पैक हो गए हैं। लोग चार से पांच दिन के पैकेज लेकर शिमला घुमने आए हैं। वीकेंड पर शिमला में बुकिंग 70 फीसदी से अधिक रह सकती है। शिमला में पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी के बावजूद पर्यटन कारोबार बीते साल की अपेक्षाकृत कम है।

इस समय ज्यादातर पर्यटक कश्मीर का रुख कर रहे हैं। ट्रेवल एजेंसी एसोसिएशन के सचिव मोनू सूद बताते हैं कि कश्मीर में 95 फीसदी से अधिक कमरे बुक हो गए हैं। इस वजह से बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला का रुख कर रहे हैं। इस समय उत्तराखंड में भी शिमला से अधिक पर्यटक घूमने जा रहे हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहिंद्र सेठ बताते हैं कि पंजाब, दिल्ली में चुनाव के बाद शहर में सैलानियों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी। टैक्सी यूनियन के सचिव मदन बंसल बताते हैं कि टैक्सियों को लगातार काम मिल रहा है। आने वाले दिनों में पर्यटन कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद है। शिमला में इस बार का सीजन देरी से शुरु हुआ है, इस वजह से कारोबार को पटरी पर लौटने में समय लग रहा है। मैदानी क्षेत्रों में तापमान 45 डिग्री के पार है। इस समय शिमला में तापमान 15 से 25 डिग्री तक रह रहा है। शिमला में मौसम अनुकूल होने से पर्यटक शिमला का रुख कर रहे हैं।

रेलमार्ग से शिमला पहुंचना पसंद कर रहे पर्यटक
शिमला। शिमला घुमने आने के लिए मैदानी क्षेत्रों के लोग रेलमार्ग से आना बहुत पसंद कर रहे हैं और ऑनलाइन ही एडवांस बुकिंग कर रहे हैं। ऐसे में विश्व धरोहर कालका-शिमला हेरिटेज ट्रेक पर 10 जून तक स्पेशल ट्रेन समेत सभी सात ट्रेनें पैक हो गई हैं। हिल्स क्वीन शिमला आने के लिए सैलानियों ने पहले ही ट्रेनों में एडवांस बुकिंग करवा ली है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग के चल रही है। अब अन्य सैलानियों को हिल्स क्वीन शिमला आने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे की ओर से टूरिस्ट सीजन पर चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन समेत सभी सात ट्रेनें पैक होकर शिमला पहुंच रही हैं। हिमालयन क्वीन में सबसे ज्यादा वेटिंग चल रही है। टॉय ट्रेनों में भी पिछले वीकेंड के मुकाबले सैलानियों की आवाजाही बढ़ी है। कालका से शिमला वीरवार को सभी सात ट्रेनें पैक होकर पहुंचीं। ट्रेनों में पश्चिम बंगाल, गुजरात, दिल्ली से अधिकतर सैलानी शिमला का रुख कर रहे हैं। वहीं, शुक्रवार को हिमालयन क्वीन में 45 वेटिंग, स्पेशल ट्रेन में 52, कालका-शिमला एक्सप्रेस में 62, शिवालिक डीलक्स में 49 वेटिंग है। इसके अलावा शनिवार को 64, 56, 52 तथा रविवार तक 64, 65, 44 वेटिंग चल रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App