कम दाम में एचआरटीसी कुरियर सेवा का उठाएं लाभ

By: May 3rd, 2024 12:16 am

कार्यालय संवाददाता-मंडी
हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम कुरियर सुविधा कर लोगों को भरपूर फायदा पहुंचा रहा है। प्रदेश के बाहर जिस भी राज्य में एचआरटीसी का अपना काउंटर है। उस काउंटर तक एचआरटीसी लोगों की डाक उसी दिन अपने निधारित रूट के अनुसार पहुंचा रहा है। एचआरटीसी की इस विश्वासनीयता और कम दाम के साथ लोग लाभान्वित हो रहे हैं। हालांकि निगम द्वारा मंडी बस स्टैंड से कुरियर की सुविधा करीब पांच माह से जारी है। जिसके चलते अभी तक करीब 9 से 10 कुरियर हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा दूसरे राज्यों को जा चुके हैं। वहीं परिवहन सेवाओं के लिए निर्भर एचआरटीसी के राजस्व में बढ़ोतरी करने नया तरीका ढूंढ निकाला है। एचआरटीसी की उक्त प्रक्रिया अभी प्रथम चरण है। लेकिन त्योहारी सीजन में इसका निगम को काफी लाभ प्राप्त होगा। प्रदेश के अलावा मंडी बस स्टैंड की बात करें, तो लोग सुबह नौ बजे से पांच बजे तक अपना कोरियर निगम के काउंटर से भेज सकते है।

निर्धारित समय में काउंटर पर जो कोरियर बुक होगा। वे कुरियर उसी समय निर्धारित रूट की एचआरटीसी बस में तुरंत भेजा जा रहा है। इस सुविधा से जहां लोगों को महंगे कुरियर करवाने से छुटकारा मिल गया है। वहीं समय पर डाक या सामान निधारित भार व दाम के साथ जल्द दूसरे क्षेत्रों में पहुंच रही है। इससे यदि किसी व्यक्ति ने मंडी से चंडीगढ़ या दिल्ली के लिए कुछ सामान भेजना है, तो नाममात्र के दामों पर अपना सामान भेज सकते है। इससे जहां कम पैसों से सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंच जाता है। इस बाबत मंडी बस अड्डा प्रभारी पवन गुलेरिया ने बताया कि एचआरटीसी ने कुरियर सुविधा 31 जनवरी 2024 से शुरू की है। यह कुरियर सेवा सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बस अड्डा मंडी से दिल्ली और चंडीगढ़ तक भेज सकते है। उन्होंने बताया की मंडी से कुरियर हिमाचल प्रदेश के उन सभी स्थानों पर भेजे जा सकते हंै।

ये हैं एचआरटीसी में कुरियर करने के दाम
एचआरटीसी से कुरियर भेजने के लिए 50 ग्राम या इससे नीचे का वजन होने पर 40 रुपए, 51 से 100 ग्राम तक 50 रुपए, 101 से 250 ग्राम के लिए 60 रुपए, 251 से 500 ग्राम के 70 रुपए, 501 से 1000 ग्राम के 100 रुपए, 1001 से 1500 ग्राम के 140 रुपए और इससे उपर हर 500 ग्राम पर 40 रुपए एक्सट्रा लगेंगे।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस बारे में क्षेत्रीय प्रबंधक मंडी नरेंद्र शर्मा का कहना है कि निगम द्वारा लोगों की सुविधा के लिए कुरियर सेवा शुरु की है। उन्होंने आह्वान किया है कि एचआरटीसी द्वारा शुरु की गई कुरियर का लोग भरपूर
फायदा उठाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App