फ्रासबीन और मटर के दाम से खिले किसानों के चेहरे

By: May 6th, 2024 12:15 am

बाहरी राज्यों से बढ़ी डिमांड, मटर 60-फ्रासबीन 100 रुपए किलो

सिटी रिपोर्टर—शिमला
फ्रासबीन और मटर के इन दिनों बहुत अच्छे दाम किसानों को मिल रहे हैं। अच्छे दाम पर फसल की बिक्री होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। मटर की बात करे तो मटर 60 रुपए से 70 रुपए किलो तक बिक रहा है। वहीं, फ्रासबीन 100 से 130 रुपए किलो बिक रहे हैं। फ्रासबीन आनी अभी शुरू ही हुई है। ऐसे में शुरुआत में ही दाम 100 से पार हैं। हालांकि पिछले साल किसानों को इतने अच्छे दाम नहीं मिल रहे थे। पिछले साल शुरुआत में ही फ्रासबीन के रेट काफी कम थे, जो अंतिम सीजन तक कम ही रहे, लेकिन इस साल शुरुआत ही अच्छे दामों से हुई है। मंडी में सुन्नी और बसंतपुर से 40 बोरी फ्रासबीन पहुंची, जो हाथोंहाथ बिक गई। फसल लेकर मंडी पहुंचे किसानों ने बताया कि इस बार शुरुआत में ही अच्छे दाम मिलने से राहत मिली है।

हिमाचल की फ्रासबीन की मांग महानगरों में बहुत अधिक रहती है। हर वर्ष ढली मंडी से फ्रासबीन बाहरी राज्यों की मंडियों में भेजी जाती है। इसके अलावा सब्जी मंडी में मटर 50 से 75 और फूलगोभी 20 से 25 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिकी। आढ़तियों का कहना है कि इस बार फ्रासबीन की अच्छी पैदावार हुई है। शनिवार को भी मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाली फ्रासबीन पहुंची है। आने वाले दिनों में इसकी सप्लाई बढऩे की संभावना है। ढली सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के सचिव बिट्टू वर्मा ने बताया कि सुन्नी और बसंतपुर की फ्रासबीन गुणवत्ता के मामले में सबसे बढिय़ा होती है और मार्केट में इसकी मांग रहती है। बताया कि आने वाले दिनों में अन्य जगहों से भी फ्रासबीन की खेप पहुंचनी शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में भी किसानों को फसल के अच्छे दाम मिलेंगे।

बाहरी राज्यों से आ रही भारी डिमांड
हिमाचल से बाहरी राज्यों की मंडी से पहाड़ी मटर और फ्रासबीन की भारी डिमांड आ रही है। जितनी डिमांड आ रही है, उतना माल शिमला की मंडी से नहीं जा रहा है, क्योंकि अभी सीजन शुरू हुआ है। ऐसे में सीजन के शुरुआत में ही डिमांड का आना किसानों के लिए खुशखबरी है। आढ़तियों का कहना है कि इन दिनों मटर और फ्रासबीन की कम आमद पहुंच रही है। ऐसे में हाथोंहाथ ही बाहरी राज्यों की मंडी में मटर और फ्रासबीन बिक रहा है। ज्यादातर महाराष्ट्र, मुंबई, दिल्ली और राजस्थान जैसे मंडियों से डिमांड आ रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App