पर्यटन सीजन शुरू…इंतजाम नाकाफी, नहीं लगी ब्यास किनारे फेंसिंग

By: May 24th, 2024 12:58 am

नहीं लगाया कोई चेतावनी बोर्ड; अभी भी खुले हैं ब्यास नदी को जाने वाले सभी रास्ते, ब्यास में बेरोक-टोक अठखेलियां कर रहे हैं पर्यटक
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
मनाली के ब्यासकुंड से बहने वाली सदानीरा ब्यास की जलधारा बढ़ती गर्मी के साथ बढऩी शुरू हो गई है। मैदानी इलाकों से सुकुन की तलाश में आए पर्यटकों का क्रम बढ़ गया है। ये पर्यटक ब्यास की जलधारा में अठखेलियां करते दिख रहे हैं। लिहाजा, ब्यास में अठखेलियां करना कभी थलौट जैसे हादसे को ताजा कर सकता है। लेकिन पर्यटकों को नदी में उतरे से कोई नहीं रोक रहा है। जब ब्यास नदी में पूर्व में ऐसी बड़ी-बड़ी घटनाएं पेश आई थी तो उस दौरान सरकार और प्रशासन ने ब्यास किनारे फेसिंग करने का प्लान बनाया था। हालांकि कुछेक जगह फेसिंग भी की थी, लेकिन अधिकतर जगहों पर आज तक फेसिंग नहीं की गई है। यह सूबे की सरकार और प्रशासन की अनदेखी रही है। नौ जून 2014 को थलौट में ब्यास नदी में हैदराबाद के काफी संख्या में छात्र बह गए थे। उन्हें भी ब्यास उतरने से जिंदगी गवांनी पड़ी थी। इसके बाद भी ब्यास, पार्वती नदी में कई बार टूरिस्टों को सेल्फी लेना महंगा पड़ा है।

हालांकि उस दौरान तक ब्यास नदी को जहां-जहां से रास्ते खुले थे, वहां पर फेसिंग करने का प्लान बनाया था, लेकिन आज तक फेसिंग का प्लान धरातल पर पूरी तरह नहीं उतर पाया। जुलाई 2023 की ब्यास नदी में आई भयंकर बाढ़ ने तबाही मचाई थी। आज तक जख्म हरे हैं। अब तो ब्यास में उतरना और भी जोखिम भरा हो गया है। इसके बावजूद भी पर्यटक मनाली से लेकर कई जगहों पर ब्यास नदी में सेल्फी और अठखेलियां करते दिख रहे हैं। कुल्लू की बात करें तो यहां पर गुरुवार को रामशिला में भी कुछ पर्यटक नदी में सेल्फी खींचने बेखौफ उतरे हैं। उन्हें एक पत्रकार ने नदी से बाहर आने के लिए कहा और वे बाहर आए। लिहाजा, ब्यास नदी का बढ़ते जलस्तर से हादसे की आशंका बढ़ी है। पर्यटकों को जरूरी सूचना के लिए ब्यास किनारे कहीं पर भी कोई सूचना बोर्ड प्रशासन, पर्यटन विभाग और पुलिस विभाग द्वारा नहीं लगाए गए हैं।
लगातार बढ़ रहा नदी का जलस्तर, नजदीक न जाएं
मनाली के आलूग्राउंड, रांगड़ी, बबेली, बाशिंग, रामशिला सहित अन्य कई जगहों में नदी के बीच जाकर पर्यटक फोटोग्राफी, करने में मस्त रहते हैं। मुख्य सडक़ से नदी तक जाने के लिए रास्ते खुले हैं। ऐसे में पर्यटक बेखौफ नदी में जा रहे हैं। हालांकि पिछले हादसों के बाद हालांकि इन प्वाइटों पर नदी को जाने वाले रास्तों को बंद करने के लिए उस वक्त सरकार ने निर्देश किए थे, लेकिन यह अभी तक पूर्ण रूप से बंद नहीं हो पाए हैं। उस वक्त मंडी, थलौट से लेकर मनाली तक डेंजर जोन भी घोषित किए गए थे, लेकिन आज भी उन्हें जोन से पर्यटक ब्यास किनारे अठखेलियां करने जाते हैं। यहां पर पुलिस विभाग और पर्यटन विभाग को नजर रखनी चाहिए और जो पर्यटक नियमों को धत्ता बता रहे हैं, तो उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। उधर, इसको लेकर उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने पर्यटकों से अपील की है कि गर्मी के साथ-साथ ब्यास और पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ रहा है। ऐसे में नदी की तरफ न जाएं। वहीं, नदी के बीच उतरने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी बसूला जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App