पर्यटकों को भाया इलेक्ट्रिक बसों का सफर

By: May 21st, 2024 12:16 am

हर दिन मनाली से कोकसर चल रही दो इलेक्ट्रिक बसें, 500 रुपए में सैलानी कर रहे बर्फीली वादियों का सुहावना सफर, विभाग मालामाल

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
पर्यटकों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की इलेक्ट्रिक बसों का सफर भा गया है। इन बसों में पर्यटक सस्ता और सुहावना सफर कर रहे हैं। एचआरटीसी कुल्लू डिपो पर्यटकों को बर्फीली वादियों की यात्रा करवा रहा है। इन दिनों भी एचआरटीसी की इलेक्ट्रिकल बसों में पर्यटक लाहुल के नजारे में देखने पहुंच रहे हैं। हर साल एचआरटीसी कुल्लू डिपो पर्यटकों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाती है। इस बार भी एचआरटीसी ने दो बसें कोकसर के लिए चलाई है। पिछले कई दिनों ने कोकसर के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन मनाली से हो रहा है। टूरिस्ट इन बसों में लाहुल का सफर कर आनंद ले रहे हैं।

टूरिस्टों को सस्ते में लाहुल की सैर हो रही है। एचआरटीसी का खजाना भी भर रहा है। बस अब एचआरटीसी कुल्लू डिपो प्रबंधन रोहतांग खुलने का इंतजार कर रहा है। रोहतांग खुलते ही मनाली से रोहतांग वाया कोकसर, अटल टनल रोहतांग, सोलंगनाला मनाली तक बसें चलाई जाएगी। यह बसें पर्यटकों को पर्यटन नगरी मनाली के मुख्य पर्यटन स्थलों और विश्व पटल में प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा और लाहुल-स्पीति के पर्यटन स्थल कोकसर की सैर करवाएगी। फिलहाल एचआरटीसी कुल्लू डिपो ने मनाली से वाया अटल टनल रोहतांग और सिस्सू के लिए दो इलेक्ट्रिकल बसें चलाई है। निचले क्षेत्रों में पड़ रही भारी गर्मी के चलते अब कुल्लू-मनाली की सैर के लिए टूरिस्ट आ रहे हैं। अगले दिनों और पर्यटन बढऩे की उम्मीदें हैं। पर्यटक मनाली पहुंचकर इलेक्ट्रिक बसों में सीट मनाली से कोकसर के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग करवा सकते हैं और अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

एचआरटीसी प्रतिदिन कमाता है 25,000 रुपए
इन दिनों 25-25 सीटर दो इलेक्ट्रिक बसें मनाली से कोकसर सुबह के दो समय में चलाई जा रही है। इन बसों में टूरिस्ट 500 रुपए में मनाली से कोकसर और कोकसर से मनाली का सफर कर रहे हैं। इन दिनों दोनों बसें पैक रहती हैं। कई बार दूसरी बस में सवारियां थोड़ी कम होती हैं। यदि हर दिन दोनों बसों को फुल सवारियां मिल जाती हैं तो एचआरटीसी मात्र दो बसों में 25000 रुपए हर दिन कमाई करता है। एचआरटीसी का दावा है कि जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी वैसे-वैसे बसों की संख्या को बढ़ाया जा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App