मैदानों में गर्मी से बेहाल सैलानी सोलन के पर्यटक स्थलों पर पहुंचे

By: May 26th, 2024 12:57 am

चायल, बड़ोग और कसौली में बढ़ी सैलानियों की तादाद, जिला के मुख्य बाजारों में लगी रौनक

निजी संवाददाता-सोलन
सोलन में बाहरी राज्यों से सैकड़ों पर्यटकों की आमद हुई। सोलन पहुंचे पर्यटकों ने सुबह के समय सोलन के आसपास के पर्यटन स्थलों को निहारा। वहीं, शाम को पर्यटकों के सोलन बाजार पहुंचने पर स्थानीय बाजार और चौक-चौराहों में खूब रौनक रही। मैदानी राज्यों में भीषण गर्मी के चलते में पर्यटकों का हुजूम पहाड़ों की ओर उमड़ पड़ा है। मैदानी राज्यों इन दिनों जहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, वहीं सोलन में तापमान 30 से 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। ऐसे में सोलन और इसके आसपास के पर्यटन स्थलों पर मौसम काफी सुहावना है। सोलन के पर्यटन स्थल चायल, बड़ोग और कसौली में वीकेंड के चलते पर्यटकों ने रुख किया, जिस कारण कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पर भी वाहनों की अधिक आवाजाही नजर आ रही है।

हालांकि लोकसभा चुनाव के चलते मई में सोलन पर्यटकों से पूरी तरह से पैक तो नहीं है मगर सोलन के बड़े होटलों में ऑक्यूपेंसी दर 75 से 95 प्रतिशत और अन्य होटलों ने 60 से 70 प्रतिशत के बीच चल रही है। वीकेंड पर होटलों में ऑक्यूपेंसी की दर में बढ़ोतरी हो जाती है। पर्यटन नगरी में इन दिनों पर्यटकों की खूब रौनक है। वहीं पर्यटन सीजन और चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन भी सतर्क है। प्रदेश को हरियाणा राज्य से जोडऩे वाले कालका-शिमला एनएच पर हुड़दंग मचाना और किसी आपराधिक घटना को अंजाम देकर बचकर निकलना आसान नहीं होगा।

राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच समेत पर्यटन स्थलों पर पुलिस कर्मी तैनात है। राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच पर कई क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक नए हाई विजन सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा बाजार में गर्मियों के फैशन ने दस्तक दे दी है। खानपान की तरह अब कपड़ों में भी बदलाव आ गया है। अब गर्म कपड़ों की जगह स्टाइलिश कपड़ों ने ले ली है। आकर्षक लुक में दिखने का क्रेज सबसे अधिक युवाओं में रहता है। सोलन शहर के में दुकानों में गर्म कपड़ों की जगह सूती कपडे, टी शर्ट, बच्चों के कपड़ों की बिक्री शुरु हो गई है। कुर्ता पैजामा, बच्चों के कुर्ता, बच्चियों के लिए फ्राक आदि से बाजार भर गया है और पर्यटक भी खरीददारी कर रहे है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App