राष्ट्रपति के दौरे को दो कैबिनेट मंत्री मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त

By: May 1st, 2024 12:07 am

धनीराम शांडिल शिमला चंद्र कुमार कांगड़ा में रहेंगे

शिमला में 30 लायजन अफसर नियुक्त करेगी राज्य सरकार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावित हिमाचल दौरे को लेकर इस बार दो मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त करने पड़े हैं। राष्ट्रपति भवन दिल्ली से हुई चर्चा के बाद राज्य सरकार ने स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल को शिमला में मिनिस्ट्री इन वेटिंग लगाया है, जबकि कांगड़ा में कृषि मंत्री चंद्र कुमार यह जिम्मेदारी निभाएंगे। लोकसभा चुनाव की व्यवस्था को देखते हुए खुद राष्ट्रपति भवन ने ही मिनिस्टर इन वेटिंग का काम इस बार कम रखा है, लेकिन शिमला और कांगड़ा आगमन पर राष्ट्रपति को रिसीव करने के लिए ये दोनों उपलब्ध रहेंगे। राष्ट्रपति इस बार चार से आठ मई तक हिमाचल प्रवास पर हैं। शिमला शहर के आसपास चार कार्यक्रम राष्ट्रपति के हैं और इस दौरान वह रिज पर टहलेंगी भी। छह मई मार्च को राष्ट्रपति के धर्मशाला जाने का कार्यक्रम है, जहां केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह है।

इस बार राष्ट्रपति शिमला के जुबड़हट्टी एयरपोर्ट के माध्यम से आ रही हैं, क्योंकि उनका दौरा डोरनियर जहाजों के माध्यम से होगा। इससे पहले, वायु सेवा के हेलिकॉप्टर सीधे कल्याणी हेलिपैड मशोबरा ही लैंडिंग करते थे। दौरे के लिए दो लोकेशन होने के कारण मिनिस्टर इन वेटिंग भी दो लगाने पड़े हैं। शिमला में 30 लाइजन अफसर राज्य सरकार इस दौरे के लिए नियुक्त कर रही है। राष्ट्रपति, उनके परिजनों और स्टाफ को फैसिलिटेट करने के लिए ये व्यवस्था देखेंगे। इस बार राष्ट्रपति निवास द रिट्रीट मशोबरा में एट होम का आयोजन नहीं है।

शिमला में पुलिस बनाया ट्रैफिक प्लान

शिमला। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर शिमला के शिल्ली चौक से लेकर छोटा शिमला तक सडक़ की टायरिंग का काम चला है। इससे पहले जुब्बड़हटी से लेकर टुटू तक सडक़ की टायरिंग की जा चुकी हैं। डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने सभी विभागों को आदेश दिए हैं कि राष्ट्रपति दौरे से पहले सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाना चाहिए। राष्ट्रपति दौरे में तैनात पुलिस बल मंगलवार शाम तक शिमला पहुंच गया है। बुधवार से शहर में पुलिस की गतिविधियां बढ़ जाएगी। बताया जा रहा है कि पुलिस को ओर से तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कई आईपीएस और एचपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे।

जुब्बड़हट्टी से लेकर धरावड़ा तक अलग-अलग सेक्टर

इस बार शहर को कई सेक्टर में विभाजित किया जाएगा। जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक के अलग-अलग अलग सेक्टर बनेंगे। इसके अलावा जिन स्थलों का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दौरा करेगी। उन्हें अलग सेक्टर में विभाजित किया जाएगा। हर सेक्टर में सैकड़ों पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App