चुनाव आयोग से स्वीकृति न मिलने से रुकी ऊना-हरोली में सडक़ों की टायरिंग

By: May 16th, 2024 12:16 am

दोनों उपमंडलों की 40 किलोमीटर लंबी सडक़ पर डाली जाएगी 3-4 इंच की कोलतार, लोक निर्माण विभाग ने अभी तक भी नहीं सुधारी हालत

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
लोक निर्माण विभाग के अनुसार नई सडक़ों को बनाने व खस्ताहाल रोड़ पर टायरिंग करने के लिए गर्मियों का समय सबसे उपयुक्त होता है। परंतु आचार संहिता लगने के चलते खस्ताहाल सडक़ों के मरम्मत कार्य व टायरिंग की कार्य नहीं हो पा रहा है। अगर समय देखा जाएं तो अप्रैल और मई माह में जिला ऊना में सडक़ों के निर्माण कार्य को सबसे उपयुक्त माना जाता है। वहीं, मौसम विभाग की माने तो हिमाचल में 15 जून तक मानसून पहुंच जाता है। अब मानसून के बीच बारिश होना आम बात है तो लोक निर्माण विभाग इन दिनों में सडक़ों का निर्माण कार्य कैसे कर पाएगा। सूत्रों की माने तो लोक निर्माण विभाग ऊना ने ऊना व हरोली में 40 किलो मीटर सडक़ पर टायरिंग का कार्य करना है। इन कार्यों को अवार्ड भी किया जा चुका है और इनके कई करोड़ रुपये के टेंडर भी हो चुके हैं।

परंतु आचार संहिता लगने के चलते इन कार्यों को नहीं किया जा सकता। इसके अलावा बंगाणा, चिंतपूर्णी व गगरेट उपमंडल के तहत भी सैकड़ों सडक़ों के मरम्मत व टायरिंग के कार्य होने बाकि है, लेकिन इन कार्यों को गर्मियों के दिनों में ही किया जा सकता है। तभी सडक़ें पक्की बन पाती है और लंबे समय तक टीक पाती हैं। अगर सदर ऊना की बात करें तो ऊना-पुराना होशियारपुर रोड़ सडक़ की हालत काफी दयनीय है। इस सडक़ को देखकर ऐसा ही भय पैदा होता है कि सडक़ के गड्ढों व किनारे से बह चुकी सडक़ की चपेट में आकर किसी भी वाहन चालक के चपेट में आने से पहले इस सडक़ को लोक निर्माण विभाग दुरुस्त कर दें, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। लोक निर्माण विभाग ने इस कार्य का टेंडर आरआर बिल्डर्स कंपनी को अवार्ड किया है। जिसका टेंडर करीब 72 लाख रुपये में हो हुआ। इस सडक़ का कार्य अब सिर्फ चुनाव आयोग की स्वीकृति के कारण रुका हुआ है, जैसे ही चुनाव आयोग इस कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान करता है। सडक़ पर टायरिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। ऐसा ही हाल प्रदेश उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के विधानसभा क्षेत्र हरोली में सडक़ों का है। हरोली के लालूवाल-पोलियां सडक़ की इतनी खराब है कि सडक़ पर जगह-जगह गड्ढे हैं।

चुनाव खत्म होने के बाद दुरुस्त होंगी सडक़ें

लोक निर्माण विभाग के एक्सइएन ई. बलदेव धीमान ने कहा कि सडक़ निर्माण के लिए गर्मियों का समय सही होता है। चुनावों के खत्म होने में कुछ ही दिन शेष है। आचार संहिता हटते ही सडक़ों पर टायरिंग डालने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि चुनाव आयोग ने टायरिंग डालने की स्वीकृति दे दी तो पहले ही सडक़ों को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App