पैक खाने की भारी भरकम जूठन फेंक गए अज्ञात लोग

By: May 25th, 2024 12:16 am

एम्स अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी मौके पर पहुंचे, स्थानीय पंचायत के लोगों ने जताया रोष

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
जिला बिलासपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत छड़ोल के पंचायत घर के समीप लिफाफों में पैक कर भारी भरकम मात्रा में खाने की जूठन, गीला कचरा के अलावा अन्य कचरा फैंकनें का मामला सामने आया है। हालांकि प्रारंभिक चरण में इस मसले को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे थे। लेकिन बाद में जब जांच की गई तो यह खाने की जूठन भी पाई गई है। वहीं, अब इस बात का पता लगाया जा रहा है कि आखिरकार यह खाने की जूठन और गीला कचरा के अलावा अन्य पॉलीथीन सहित अन्य कचरा किस ने और क्यों फैंकी। कई पहलुओं पर जांच जारी है। मामले में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।जानकारी के अनुसार छड़ोल पंचायत के समीप अज्ञात लोग अचानक ही भारी भरकम कूड़े का ढेर लगा गए। हालंाकि इस बात का पता जब स्थानीय लोगों को लगा तो लोगों ने रोष जताया। वहीं, इसकी सूचना अधिकारियों और विभिन्न विभागों को दी।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार को एम्स बिलासपुर के अधिकारी और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि इस दौरान खाने की जूठन, ब्लेड, बाल के अलावा अन्य वेस्ट मैटेरियल पाया गया। जब इस पूरे मसले की जांच की गई तो पाया गया कि अज्ञात लोगों की ओर से फैंकें लिफाफों में खाने की जूठन भी गई है। इसके बाद अब लोगों को राहत मिली है। बता दें कि अचानक ही इस तरह की घटना होने के चलते स्थानीय लोगों में भी भारी रोष था। प्रारंभिक चरण में तो इस तरह की अफवाहें भी रही कि किसी स्वास्थ्य संस्थान की ओर से यहां पर बायोमेडिकल वेस्ट फैंका गया है। जिसके चलते स्थानीय लोग भी सहम गए थे। वहीं, एम्स प्रशासन के समक्ष इस जूठन व अन्य सामग्री को लेकर रिसाईकिल करने को लेकर एम्स में स्थित ऑर्गेनिक कन्वर्टर मशीन में भेजा गया। उधर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर के अधिशासी अभियंता पवन शर्मा ने बताया कि शिकायत मिलने पर टीम पर मौके पर भेजी गई थी। साथ ही निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि यह किसी मैस के खाने की जूठन के साथ ही अन्य सामग्री थी। इस बारे में आगामी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। वेस्ट मैटेरियल को मौके से हटाया गया है।

यदि किसी संस्थान की ओर से मनमानी की गई है, तो इसका विरोध किया जाएगा। वहीं, इस तरह की मनमानी पंचायत के स्थानीय लोग सहन नहीं करेंगे। इस मामले में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। ताकि भविष्य में इस तरह की कोई कोताही सामने न आए।
नरवीर ठाकुर, स्थानीय निवासी – कोर्डिनेटर हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App