बरसात से पहले गंभरपुल पर दौडेंग़ीं गाडिय़ां

By: May 23rd, 2024 12:57 am

अधिकारियों ने निर्धारित किया लक्ष्य, दस करोड़ की लागत से बन रहा नया पुल
स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
सुबाथू-कुनिहार मार्ग पर गंभर खड्ड में बन रहा नया पुल बरसात से पहले वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। विभाग ने करीब दस करोड़ रुपए की लागत से बन रहे इस पुल का कार्य पूरा करने के निर्देश ठेकेदार को दे दिए हैं। इस पुल के बन जाने से वाहन चालकों को पुराने और जर्जर और तंग पुल से राहत मिलेगी, वहीं अकसर होने वाले हादसों पर भी अंकुश लगेगा। गौरतलब है कि सुबाथू-कुनिहार मार्ग पर गंभरपुल में चालू पुल वर्ष 1965 में बनाया गया था। दशकों पुराने पुल की हालत पिछले कई सालों से बद से बदतर होती जा रही है। आलम यह है कि इस पुल के साइड में रेलिंग भी अकसर टूटी रहती है और पुल पर भी गड्ढे पड़े हुए हैं। पिछले कुछ सालों में इस पुल की मरम्मत तो की गई लेकिन हालात फिर भी नहीं सुधर पाए।

हालांकि यह पुल जिला के अधिकांश क्षेत्र को जिला मुख्यालय से जोड़ता है। इस पुल पर प्रतिदिन हजारों छोटे और बड़े (ट्रक व बस) वाहन आदि चलते हैं। पुल की दिन-प्रतिदिन हो रही खस्ता हालत के चलते और आए दिन होने वाले हादसों को देखते हुए इस पुल को बंद कर नए पुल के निर्माण की भी जोर पकडऩे लगी थी। इसको देखते हुए विभाग की ओर से गत वर्ष नए पुल के टेंडर लगाए गए और मार्च 2023 में इस पुल का निर्माण शुरू भी हो गया। जानकारी के अनुसार ठेकेदार को इस पुल के निर्माण के लिए वर्ष 2025 तक का समय दिया गया था, लेकिन ठेकेदार ने कार्य को स्पीड अप किया और पुल का 90 प्रतिशत हिस्सा तैयार हो चुका है और अब बस कुनिहार की ओर पुल का मिलाना बाकि है। विभागीय अधिकारियों ने इस पुल को बरसात से पहले शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है।

53 मीटर लंबा और साढ़े 7 मीटर चौड़ा है पुल
करीब दस करोड़ की लागत से बन रहे नए पुल की कुल लंबाई 53 मीटर है और चौड़ाई साढ़े सात मीटर है। इस पुल को पुराने पुल से लगभग दो मीटर ऊपर बनाया गया है। डबल लेन इस पुल के शुरू होते ही वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी।

अंतिम चरण में पहुंचा निर्माण कार्य
कनिष्ठ अभियंता, लोनिवि सुबाथू मनोज कुमार ने बताया कि गंभरपुल में करीब दस करोड़ की लागत से पुल का निर्माण अंतिम चरण में है। बरसात से पूर्व इस नए पुल को आरंभ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App