एनएच निर्माण कंपनी की मनमर्जी पर गुस्साए ग्रामीण

By: May 15th, 2024 12:15 am

झनिक्कर में लोगों ने आधे घंटे तक घेरे रखे एनएच कंपनी के अधिकारी

दीक्षा ठाकुर- टौणीदेवी
हमीरपुर-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-3 के निर्माण के दौरान निर्माण कंपनी द्वारा की जा रही मनमर्जी रुकने का नाम नहीं ले रही है। नतीजन यहां के लोग विरोध स्वरूप कंपनी के खिलाफ खड़े भी हो रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को निरीक्षण के लिए निकली नेशनल हाइवे निर्माण कंपनी के अधिकारियों की टीम को प्रभावितों ने झनिककर में करीब आधा घंटे तक घेरे रखा। प्रभावित पीडि़त मंच की महिला विंग की अध्यक्ष रीना देवी के नेतृत्व में अधिकारियों को सवालों के जबाव देने के लिए विवश किया गया। जल छिडक़ाव, मुआवजे, घटिया निर्माण, डंपिंग साइट, सर्वे और डीपीआर से हटकर हो रहे निर्माण पर निर्माण कंपनी के अधिकारियों से तीखे सवाल पूछे गए। निर्माण कार्य से अधिकतर पीडि़त लोग दरकोटी, बारी मंदिर, झनिक्कर, बराड़ा, पंजोत, टिक्करी क्षेत्र के लोग हो रहे हैं। हमीरपुर से मंडी डबल लेन हरित एनएच का निर्माण इस समय कोट से लेकर पाड़छू तक चला हुआ है।

टौणीदेवी तहसील के तहत ठाणा दरोगन में पहले रास्तों को लेकर लोगों का आक्रोश सामने आया था। इसके बाद डबल लेन एनएच पर कथित टोल प्लाजा लगाए जाने को लेकर सवाल उठे। अब हाल ही में निर्माण कंपनी द्वारा अधिगृहीत की गई जमीन पर लगाई बुर्जियों को दरकिनार कर आगे कटाई करने पर लोग बिफर गए। प्रभावितों में रीना देवी और रमेश चंद के मुताबिक निर्माण कंपनी करीब दो साल से लोगों को परेशानी में डाले हुए है। डीपीआर और सर्वे से हटकर कई जगह रसूखदारों को बचाने के लिए कार्य हुआ। कंपनी के लगाए कई डंगे पहली बरसात में ही गिर गए।
शीघ्र सुलझा लेंगे मामला
इस बारे में नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के साइट इंजीनियर सुशील कुमार, डीपीएम मुकेश गुप्ता, परवीन विकी, समन्वयक उपाध्याय ने बताया कि पानी का छिडक़ाव प्रतिदिन सुनिश्चित किया जा रहा है। भूमि कटान, मुआवजे और डंपिंग के मामले शीघ्र सुलझा लिए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App