जहांगीर से पहले नूरजहां की शादी किससे हुई थी

By: May 25th, 2024 4:58 pm

25 मई का इतिहास

कंपीटिशन के दौर में आज का युवा बेहतर भविष्य की कल्पना कर रहा है। कोई अफसर बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर। कोई शिक्षक बनना चाहता है, तो कोई सरकारी नौकर। कामयाबी किसी भी क्षेत्र में हो, मौजूूदा दौर में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से गुजरना ही होगा। पीरक्षाओं का लेवल उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसी कड़ी में हम आपके लिए लाए हैं भारतीय एवं विश्व इतिहास से जुड़ी अहम जानकारियां, जिनसे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर पूछे जाते हैं, तो आइए जानते हैं 25 मई का इतिहास…

1611 – मुगल शासक जहांगीर ने मेहरूनिसा से निकाह किया जो इतिहास में नूरजहां के तौर पर जानी जाती हैं। मेहरुन्निसा का विवाह 17 साल की उम्र में अलीकुली नामक एक ईरानी युवक से हुआ था। वर्ष 1607 में जहांगीर के दूतों ने शेर अफग़़ान को एक युद्ध में मार दिया और मेहरुन्निसा को दिल्ली ले आए। जहांगीर ने मेहरुन्निसा को नौरोज त्यौहार पर देखा और उसके सुंदरता पर मुग्ध हो गए। जहांगीर ने मई, 1611 ई. में उससे विवाह कर लिया। जहाँगीर ने उसे ‘नूरमहल’ एवं ‘नूरजहां’ की उपाधि प्रदान की।

1886 – प्रख्यात वकील और शिक्षाविद रास बिहारी बोस का जन्म।

1919 – जावा में केलट ज्वालामुखी फटने से 16 हजार से भी अधिक लोगों की मौत।

1995 – अमरीकी वैज्ञानिकों को पहली बार जीवित जीव के डीएनए को डीकोड करने में सफलता मिली।

1998 – परमाणु परीक्षणों के कारण भारत पर प्रतिबंध न लगाने के लिए यूरोपीय संघ के सभी 15 सदस्य देश सहमत।

2005 – हिंदी फिल्म अभिनेता एवं राजनीतिज्ञ सुनील दत्त का निधन

2006 – नासा ने जीओईएसएन नामक मौसम उपग्रह अंतरिक्ष में रवाना किया। संयुक्त राज्य अमरीका ने पोत आधारित इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

2007 – श्रीलंका की सरकार ने तमिल शरणार्थियों की नागरिकता पर सैद्धांतिक अनुमति दी।

2008 – कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से 110 सीट जीत कर भाजपा दक्षिण के लिए किसी राज्य में पहली बार सरकार बनाने में सफल रही।

2010 – भारतीय मूल की कमला प्रसाद बिसेसर (59) निवर्तमान प्रधानमंत्री पैट्रिक मैनिंग को पराजित कर त्रिनिदाद और टोबेगो की पहली महिला प्रधानमंत्री निर्वाचित हुईं।

2011 – दि ओपरा विनफ्रे शो की अंतिम कड़ी का प्रसारण। सबसे लंबे समय तक प्रसारित हुए इस टेलीविजन कार्यक्रम ने ओपरा को अमरीका की सबसे रईस और प्रभावी शख्सियत बना दिया।

2013 – जापान के 80 वर्षीय युइशिरो मिडरा ने सबसे अधिक उम्र में माउंट एवरेस्ट पर चढऩे का रिकार्ड अपने नाम किया।

2014 – मालवथ पूर्णा विश्व में सबसे कम 13 वर्ष की उम्र में एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली लडक़ी बनी।

2020 – भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह का निधन।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App