पत्थरों की चपेट में आने से कामगार की मौत

By: May 4th, 2024 12:54 am

चांजू पावर प्रोजेक्ट के काम के दौरान झपटा काल, हादसे में घायल अन्य मजदूर का मेडिकल कालेज चंबा में चल रहा इलाज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
चुराह उपमंडल की ग्राम पंचायत देहरा में निर्माणाधीन चांजू पावर प्रोजेक्ट चरण-तीन में पहाड़ी से अचानक लुढक़े पत्थरों की चपेट में आने से एक कामगार की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए सिविल अस्पताल तीसा में भर्ती करवाया गया, जहां से घायल को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज चंबा रैफर कर दिया है। घटना में मारे गए कामगार के शव का पोस्टमार्टम शनिवार को करवाया जाएगा। पुलिस ने घटना की इत्ल्ला रिपोर्ट रोजनामचे में डालकर विस्तृत कारणों की जांच आरंभ कर दी है। जानकारी के चांजू पावर प्रोजेक्ट चरण-तीन के निर्माण कार्य में जुटी भूमि कंपनी के कामगार काम में जुटे हुए थे। इसी दौरान पहाड़ी के ऊपरी हिस्से से पत्थर गिरने का क्रम आरंभ हो गया।

इससे पहले नीचे काम कर रहे शिव कुमार पुत्र बिहारी लाल और रवि कुमार पुत्र लांबा दोनों वासी सलूणी कुछ समझ पाते पत्थरों की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर मौजूद सहयोगियों ने तुरंत दोनों को वाहन में डालकर उपचार के लिए तीसा अस्पताल पहुंचाया। जहां शिव कुमार को चिकित्सक ने मृत घोषित करार दे दिया। रवि कुमार की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। इसी बीच घटना की सूचना पाते ही पुलिस टीम ने अस्पताल पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया। बहरहाल, चुराह उपमंडल की ग्राम पंचायत देहरा में निर्माणाधीन चांजू पावर प्रोजेक्ट चरण-तीन में पहाड़ी से अचानक लुढक़े पत्थरों की चपेट में आने से एक कामगार की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

मृतक के परिजनों को दी 25000 की फौरी राहत
उधर, एसडीएम चुराह शशिपाल शर्मा ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि निर्माणाधीन चांजू-तीन प्रोजेक्ट में कार्य के दौरान पहाड़ी से पत्थर गिरने से निजी कंपनी के एक कामगार की मौत हुई है, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि उपमंडलीय प्रशासन की ओर से मृतक के परिजनों को 25000 की फौरी राहत प्रदान कर दी गई है। साथ ही कंपनी की ओर से 50000 रुपए की राशि प्रदान की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App