विशेष

ऑयली स्किन नहीं करेगी परेशान, समर में करें ये काम…

By: Jun 10th, 2024 6:45 pm

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं। मौसम में गरमाहट बढऩे से त्वचा में भी चिपचिपाहट बढऩे लगती है। खासकर ऑयली स्किन वालों को इस मौसम में ज्यादा समस्या होती है। ऐसे में ऑयली स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। एक दिन भी स्किन केयर एवॉयड करने से तैलीय त्वचा को नुकसान हो सकता है। यूं तो हर त्वचा को खास देखभाल की जरूरत हमेशा ही रहती है, लेकिन तैलीय त्वचा को जरा ज्यादा ही देखभाल की जरूरत होती है। तैलीय त्वचा पर दाने, मुंहासे, ब्लैकहैड्स जैसी समस्या बहुत होती है। ऐसी त्वचा पर गंदगी और धूल जल्दी जमती है। यही कारण है कि तैलीय त्वचा को अच्छी तरह से साफ किया जाना बेहद जरूरी होता है। यदि इसकी सही से सफाई न हो तो त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। परिणामस्वरूप तैलीय त्वचा पर ब्लैकहैड्स नजर आने लगते हैं। इनसे बचने के लिए आप क्या-क्या नहीं करती। महंगे ब्यूटी उत्पाद खरीदती हैं और कई बार विशेषज्ञों के पास भी जाती हैं, लेकिन इस तैलीय त्वचा के लिए आपके घर की रसोई में ही कई उत्पाद मौजूद हैं। आइए हम आपको बताते है ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल कर सकती हैं।

बार-बार चेहरा धोना

गर्मियों में कई लोगों को बार-बार चेहरा धोने की आदत होती है। लेकिन इससे स्किन पर ड्राइनैस बढ़ जाती है, जिससे ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इसके कारण स्किन और भी ज्यादा ऑयली होने लगती है। इसलिए दिन में केवल दो बार फेस क्लींजिंग करें। इसके अलावा आप जब भी बाहर से आएं तो चेहरा जरूर धोएं।

म्वाइस्चराइजर लगाएं

कुछ लोग स्किन ऑयली होने के कारण म्वाइस्चराइजर स्किप करते हैं। लेकिन इससे स्किन प्रॉब्लम्ज का खतरा बढ़ सकता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए गर्मियों में भी म्वाइस्चर लगाना जरूरी है। ऑयली स्किन पर आप लाइट और जैल बेस्ड म्वाइस्चराइजर लगा सकती हैं। इससे आपकी स्किन भी म्वाइस्चराइज रहेगी और आपके पोर्स बंद नहीं होंगे।

सनस्क्रीन एवॉयड करना

अगर आप चिपचिपी त्वचा के डर से सनस्क्रीन एवॉयड करते हैं, तो इससे आपको स्किन एलर्जी या सनबर्न हो सकता है। ऑयली सनस्क्रीन की जगह आप लाइट या जैल बेस्ड सनस्क्रीन लगा सकती हैं।

हाइड्रेशन का ध्यान न रखना

गर्मियों में हाइड्रेशन मेंटेन करना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए दिनभर पर्याप्त पानी पिएं। बैलेंस डाइट लें और मौसम के मुताबिक फलों, सब्जियों का सेवन करें।

अपनाएं ये नुस्खे

त्वचा में ऑयल कंट्रोल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगा सकते हैं। इससे त्वचा को ठंडक़ मिलती है और ऑयल कंट्रोल रहता है। आप एलोवेरा जैल भी लगा सकते हैं। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन ऑयल कंट्रोल होता है। अंडे की सफेदी को चेहरे पर लगाएं और इसके बाद उसे गुनगुने पानी से धो दें। इससे तैलीय त्वचा में निखार आएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App