बिजली बोर्ड के स्टोरसे 37 क्विंटल तांबा चोरी

By: Feb 21st, 2017 12:02 am

शिमला में चौकीदारों को बंधक बना तारों की खेप ले उड़े शातिर

शिमला  – राजधानी शिमला में एक सनसनीखेज वारदात में चोरों ने बिजली बोर्ड के स्टोर के चौकीदार को बंधक बनाकर 37 क्विंटल तांबे की तार उड़ा ले गए। करीब दो घंटे तक चोर स्टोर को छानते रहे और पूरी जांच परख कर तांबे की तारों के बंडल ले गए। चोरी तांबे की कीमत करीब 12 लाख रुपए बताई जा रही है। वारदात मल्याणा में बिजली बोर्ड के स्टेट लेवल स्टोर में रविवार रात करीब एक बजे हुई। पुलिस को दिए बयान में चौकीदार ने बताया कि रात करीब एक बजे वह स्टोर परिसर में गश्त कर रहा था, तभी एक व्यक्ति परिसर में आकर पानी मांगने लगा। उसने पानी न होने की बात कही और  गुमटी में चला गया। चौकीदार के मुताबिक, वह व्यक्ति पीछे से गुमटी पहुंचा और इसके साथ ही दो अन्य व्यक्ति भी वहां आ धमके। तीनों ने उसे डराया धमकाया और कपड़े से उसके हाथ-पांव बांध दिए। इसी बीच दो पिकअप वहां आईं और उनमें सवार कुछ लोगों ने हैक्सा ब्लेड से एक के बाद एक स्टोर के पांच ताले तोड़े। इस दौरान दो चोर उसके पास ही खड़े रहे, जबकि बाकी चोरी करते रहे। चोरी की इस वारदात में करीब सात से आठ लोग शामिल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि  स्टोर में करीब 40 क्विंटल तांबे की तारें थीं, जिनमें से करीब 37 क्विंटल के रोल चोर ले गए। चोरों के जाने के बाद चौकीदार जैसे-तैसे छूटा और पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और वारदात के बारे में अन्य पुलिस स्टेशनों को भी अलर्ट कर दिया। पुलिस अधीक्षक डीडब्लयू नेगी ने अन्य अधिकारियों के साथ खुद मौके का मुआयना किया। डीडब्लयू नेगी ने  कहा है कि एक पूर्व सुनियोजित योजना के तहत यह वारदात हुई है। उन्होंने दावा किया कि पुलिस जल्द ही इस डकैती को सुलझाएगी। चोरी के बारे में अन्य जिलों की पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है।

सीसीटीवी कैमरों में तीन गाडि़यां कैद 

बीसीएस में लगे सीसीटीवी कैमरे में सोमवार तड़के करीब 3.24 बजे दो पिकअप कैद हुई हैं, जो कि इन तांबे के बंडल्स को भरकर ले जा रही थीं। तीसरी गाड़ी इन दो पिकअप को एस्कॉर्ट करती दिख रही हैं। शोघी में लगे सीसीटीवी कैमरों में इन गाडि़यों का रिकार्ड नहीं पाया गया। ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि ये गाडि़यां चक्कर के रास्ते से होकर गई हैं।

स्टोर की सुरक्षा पर उठे सवाल

मल्याणा के जिस स्टोर में डकैती की यह वारदात हुई है, वह स्टेट लेवल का है। यहां करोड़ों का सामान है, लेकिन हैरानी की बात है कि यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ही नहीं हैं। पुलिस के अनुसार यहां बिजली बोर्ड द्वारा आउटसोर्स पर एकमात्र चौकीदार रात को और एक दिन को तैनात किया जा रहा है। यहां सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगाए हैं। ऐसे में सुरक्षा पर सवाल उठना लाजिमी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App