बनाए रखें ओरिजनेलिटी गौरव सिन्हा

By: Apr 5th, 2017 12:07 am

cereerफ्रीलांस एवं गेटिज इमेजिज इंटरनेशनल कंपनी के अप्रूव्ड फोटोग्राफर

फोटोग्राफी में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गौरव सिन्हा से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

फोटोग्राफी का करियर के लिहाज से क्या स्कोप है?

करिअर के लिहाज से फोटोग्राफी एक सशक्त विषय है। आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां फोटोग्राफी का उपयोग न हो रहा हो। चाहे वह नासा की प्रयोगशाला हो, किसी शहर की कला दीर्घा या फिर लोगों के इस्तेमाल की कोई भी वास्तु और उसका विज्ञापन, कहीं भी फोटोग्राफी के प्रयोग से इनकार नहीं किया जा सकता।  फोटोग्राफी को प्रिंट मीडिया जैसे समाचार पत्र या पत्रिका की बैकबोन कहना अनुचित नहीं होगा।

फोटोग्राफी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या हो?

फोटोग्राफी एक अग्रिम माध्यम है और इसमें निरंतर आधुनिकीकरण चलता रहता है इसलिए आज के संदर्भ में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण होनी चाहिए. और यदि मुख्यतः विजुअल आर्ट विषय से स्नातक उत्तीर्ण हों तो उत्तम माना जाएगा।

एक फोटोग्राफर में क्या खास गुण होने चाहिए?

एक सफल फोटोग्राफर के मुख्य व्यक्तिगत गुण इस प्रकार हैं। विशेष दृष्टिकोण, साहसी व परिश्रमी, उच्च महत्त्वाकांक्षा, रचनात्मक सोच, विनम्र स्वभाव तथा सहनशीलता ,सेल्फ मार्केटिंग का कौशल आदि हैं।

क्या हिमाचल में फोटोग्राफी का प्रशिक्षण कहीं पर दिया जाता है?

हिमाचल प्रदेश में फोटोग्राफी प्रशिक्षण संस्थान का अभाव है, जबकि भारत के अन्य राज्यों से तथा विश्वभर से आने वाले फोटोग्राफरों के लिए हिमाचल प्रदेश का प्राकृतिक सौंदर्य आकर्षण का केंद्र रहा है।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध होते हैं?

वैसे तो फोटोग्राफर के लिए रोजगार क्षेत्र काफी विशाल होता है, लेकिन कुछ मुख्य क्षेत्र हैं फैशन फोटोग्राफी, साइंटिफिक फोटोग्राफी, इंडस्ट्रियल, स्पोर्ट, वाइल्ड लाइफ, नेचर, एडिटोरियल, फाईन आर्ट,  जर्नलिज्म, इवेंट, वेडिंग इत्यादि।

फोटोग्राफी के क्षेत्र में आमदनी के बारे में बताएं?

फोटोग्राफी एक बहुआयामी कला है और इसका चयन करने वालों के स्तर में भी काफी अंतर होता है। एक सामान्य स्तर वाले फोटोग्राफर की आमदनी से कई गुना ज्यादा उच्च स्तरीय फोटोग्राफर की आमदनी होती है। जहां एक फोटोग्राफर पूरे महीने काम करके जितना कमाता है, उतना दूसरा एक असाइन्मेंट में ही काम लेता है। सीधे तौर पे कहूं तो यदि आप एक फोटोग्राफर हैं तो आपकी आमदनी सालाना 9 लाख से 90 लाख के बीच कहीं भी हो सकती है.

युवाओं को करियर के इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा?

दिन प्रतिदिन बढ़ता कंपीटीशन एक अहम चुनौती है। आज के दौर में हर व्यक्ति के मोबाइल फोन में 5 मेगापिक्सल से लेकर 20 मेगापिक्सल का कैमरा है और यू-ट्यूब पर फोटोग्राफी सिखाने वालों की भरमार। यह सब  कंपीटीशन बढ़ाने का अनुकूल वातावरण है। निरंतर नए अत्याधुनिक तथा महंगे उपकरणों का मार्केट में उद्गम युवा फोटोग्राफरों के लिए अपने प्रोफेशन पर निवेश की बड़ी चुनौती है।

जो युवा इस करियर में पदार्पण करना चाहते हैं, उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश दें।

ज्यादा महंगे और बहुत सारे उपकरणों को खरीदने की होड़ के विपरीत कम-से- कम जो भी आपके पास उपलब्ध है, उसमें ही अपनी फोटोग्राफी की कला को निखारें, नेचुरल लाइट का ज्यादा से ज्यादा अध्ययन करें। कैमरे से ज्यादा कैमरे के पीछे जिसका हाथ है, उसका महत्त्व होता है। अंत में सबसे खास संदेश यह के आप दूसरों के पदचिन्हों से बचें तथा अपने भीतर की ऑरिजनेलिटी का सृजन करें। आप दूसरों से पृथक होंगे तो अपनी पहचान बना सकेंगे।

पंकज सूद, मटौर

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App