कॉमेडी क्वीन से लेडी अमिताभ तक

By: Jun 24th, 2018 12:10 am

उपासना सिंह

उपासना सिंह एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और टीवी कलाकार हैं। वह मुख्यतः हिंदी पंजाबी,भोजपुरी व मराठी फिल्मों में नजर आती हैं।  वह छोटे पर्दे पर कॉमेडी विद नाइट्स विद कपिल शो की बुआ के नाम से प्रसिद्ध हैं।

पृष्ठभूमि

उपासना सिंह का जन्म 29 जून, 1975 को होशियारपुर पंजाब में हुआ है।

पढ़ाई

उपासना सिंह ने अपनी शुरुआती पढ़ाई होशियारपुर से ही पूरी की है। उन्होंने  ड्रामाटिक आर्ट में मास्टर डिग्री की मानक डिग्री पंजाब विश्वविद्यालय से प्राप्त की है। जब वह मात्र 7 वर्ष की थीं, तब स्कूल की ओर से दूरदर्शन पर प्रोग्राम देती थी। 12 वर्ष की उम्र में अपनी लंबी काठी होने से हीरोइन का रोल भी स्टेज व अन्य कार्यक्रमों में करने लगीं।

शादी

उपासना सिंह की शादी टेलीविजन अभिनेता नीरज भारद्वाज से हुई है।

करियर

उपासना सिंह ने अपने करियर की शुरुआत साल 1988 में राजस्थानी फिल्म ‘बाई चली सासरे’ से की थी।  उसके बाद वह राजस्थानी समेत पंजाबी व हिंदी फिल्मों में भी नजर आने लगी।  इस फिल्म से उन्हें कामयाबी का ताज मिला तो और उनकी फिल्मी गाड़ी दौड़ चली व एक के बाद एक निर्माता-निर्देशक व टेलीविजन के लोग उन्हें फिल्मों के ऑफर देने लगे।

उन्होंने निर्देशक असरानी के साथ निर्माता केसी बोकडि़या की फिल्म ‘अहमदाबाद नो रिक्शावालो’ एवं पंजाबी फिल्म ‘बदला जट्टी दा’ की तो सफलता का लंबा सिलसिला शुरू हो गया। वह एक ऐसी अभिनेत्री बन गई, जो तीन भाषा, तीन सुपरहिट फिल्में फिर रामवती में डाकू की भूमिका ने उनकी सफलता के ग्राफ  को आगे बढ़ा दिया। उपासना सिंह ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि, मैंने तीन-तीन शिफ्टों में काम शुरू किया व आज तक 42 भोजपुरी फिल्मों में काम किया है। ‘फूलवती’, मैं हूं गीता, गंगा का वचन, ,इनसाफ की देवी’ खून का सिंदूर’ने मुझे लेडी अमिताभ बना दिया। अब बड़े-बड़े अभिनेता मेरे साथ सफलता देखकर काम करने को राजी हो गए।

लोफर, डेविड धवन हिट हुई। राज कंवर की ‘जुदाई’ भी सफल रही। आज भी ‘अब्बा-डब्बा-जब्बा’ संवाद सर्वत्र चलता है। फिर ‘एतराज, हंगामा, श्माय फे्रंड गणेशा, बादल,मुझसे शादी करोगी’ फिल्मों में दर्शकों ने उपासना के कॉमिक अंदाज को दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

उन्हें तीन बार भोजपुरी में सुपरस्टार के खिताब व सम्मान से नवाजा जा चुका है। पंजाबी फिल्म ‘जट्ट एंड जूलियट’ ने 50 करोड़ का व्यवसाय किया एवं अब ‘मि मनी, तुक्का फिट, रिव्यू साजी, भंवरी का जाल’ में भी नजर आ चुकी हैं।

टीवी करियर

उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत स्टार प्लस पर सोनपरी धारावाहिक से की। इससे उनकी पहचान घर-घर में बढ़ गई। धारावाहिक मायका (जी टीवी) एवं दूरदर्शन पर ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ एवं राजा की आएगी बारात’ स्टार प्लस, ढाबा जंक्शन, मैं कब सास बनूंगी’ सब टीवी सहित करीब दो दर्जन धारावाहिकों में वह अभिनय कर चुकी हैं। फिलहाल उपासना सिंह कलर्स के बहुचर्चित शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में कपिल की बुआ बन दर्शकों को खूब हंसा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App