Earthquake: तुर्की में शक्तिशाली भूकंप, 20 लोगों की मौत, 786 घायल, पेरू में भी हिली जमीन

By: एजेंसियां — अंकारा Oct 31st, 2020 1:33 pm

अंकारा — तुर्की के इजमिर शहर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 786 अन्य लोग घायल हुए हैं। तुर्की के राष्ट्रीय आपदा और आपात प्रबंधन कार्यालय ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक भूकंप प्रभावित इलाकों में तीन हजार से अधिक कर्मचारियों के अलावा 20 खोजी कुत्ते तथा 450 वाहन राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं।

तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए और इसकी वजह से कई इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है। तुर्की की आपातकालीन एजेंसी ने बताया कि भूकंप के झटके इजमिर शहर में महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 आंकी गई है। अमरीका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गई। इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं।

भूकंप का केंद्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

पेरू में 5.5 तीव्रता का भूकंप
न्यूयॉर्क — दक्षिण अमरीका देश पेरू में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र ओक्सापंपा से 50 किलोमीटर पूर्वोत्तर में 10.1795 डिग्री दक्षिणी अक्षांश और 75.1835 डिग्री पश्चिमी देशांतर में सतह से 45.29 किलोमीटर नीचे रहा। भूकंप से अब तक किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App