देश का दूसरा बड़ा फेस्टिवल लाहुल में शुरू

By: Jan 26th, 2021 12:21 am

दो माह चलने वाले समारोह का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने बौद्ध लामाओं के मंत्रोच्चारण संग किया

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-केलांग

जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में देश का दूसरा सबसे बड़ा फेस्टिवल करीब दो माह चलने वाले फेस्टिवल सोमवार से आरंभ हो गया। पर्यटन को बढ़ावा देने, जनजातीय संस्कृति को संरक्षित करने, यहां की पारंपरिक खेलों को दर्शाता व समृद्ध संस्कृति को दर्शाता त्योहारों का त्यौहार स्नो फेस्टिवल का आगाज केबिनेट मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने बौद्ध लामाओं के मंत्रोचारण के बीच दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने जिले के पारंपरिक खेल तीरंदाजी के तीर चलाकर शुभारंभ किया। साथ ही जिला में लोगों को स्वच्छता वाहन को हरी झंडी देखकर रवाना किया। उन्होंने सड़क सुरक्षा  का संदेश देते हुए किए पर बर्फ में वाहनों को कैसे सुरक्षित चलाना है। इसके लिए जिप्सी राइड को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। मंत्री ने पारंपरिक व्यंजनों के स्टाल का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक लोकनृत्य की प्रस्तुति ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने इस अवसर पर कहा कि अटल टनल के खुल जाने से लाहुल घाटी के लोगो को बर्फ  की कैद से छुटकारा मिलने व हिमाचल प्रदेश के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर स्नो फेस्टिवल का आगाज हुआ है।  ये फेस्टिवल हर साल मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल के माध्यम से  समृद्ध  ट्राइबल संस्कृति को एक मंच पर लाने व यहां के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से  मनाया जा रहा है और हर वर्ष मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुविधाओं के अभाव में इस बार सर्दियों में पर्यटक नही पहुंच पाए। आने वाले समय मे संरचनात्मक ढांचे को विकसित किया जाएगा, ताकि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिले। इस अवसर पर उपायुक्त पंकज राय ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में समस्त जिला अधिकारियों सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

अधिकारियों ने भी उठाया लोक नृत्य का लुत्फ

स्नो फेस्टिवल के चलते यहां इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जहां पर लाहुल परंपरा को दर्शाते हुए बच्चों ने बेहद खूबसूरत मॉडलिंग भी पेश की। इसी के साथ लाहुल वाद्य यंत्र की थाप पर लाहुली नृत्य भी पेश किया गया। इसी के साथ कार्यक्रम के अंत में मंत्री सहित अधिकारियों ने भी लाहुली लोक नृत्य करके कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।

घंटों जाम में रहने के बाद भी लाहुल पहुंचे लोग

इधर, स्न्नो फेस्टिवल में भाग लेने के लिए कुल्लू में रह रहे अनेकों लोग भी कड़ाके की ठंड के बाद भी सोमवार को लाहुल पहुंचे। हालांकि यहां देर तक लोग जाम में भी फंसे रहे। वहीं, रास्ते में जगह जगह पर बर्फ के चलते कई वाहन यहां स्कीट भी होते रहे। लेकिन लोगों का हौसला कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर देखने को मिला। जब अपनी जान की भी परवाह किए बिना भी लोग उत्सव का हिस्सा बनने के लिए पहुंचे। इधर, प्रशासन की ओर से भी उचित प्रबंध किए गए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App