अब सभी मरीजों के 56 टेस्ट होंगे मुफ्त, सरकारी अस्पतालों में मिलेगा लाभ

By: Mar 8th, 2021 12:15 am

एनएचएम ने जारी की अधिसूचना, सरकारी अस्पतालों में मिलेगा लाभ

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल में अब सभी मरीजों के लिए जयराम सरकार ने 56 टेस्ट फ्री कर दिए हैं। इस संबंध में एनएचएम की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को यह सुविधा मिलेगी। इससे पहले केवल 11 तरह की श्रेणी में आने वाले मरीजों को ही इस सुविधा का लाभ मिल पाता था, लेकिन अब सभी तरह के मरीजों को इस निशुल्क टेस्ट सुविधा का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि आठ अक्तूबर, 2018 को एनएचएम की ओर से आदेश जारी किए गए थे कि 11 विभिन्न श्रेणियों में आने वाले मरीजों को अस्पताल में 56 तरह के टेस्ट फ्री किए जाएंगे। इन 11 श्रेणियों में कैंसर के मरीज, ट्यूबरक्लोसिस से ग्रसित, एचआईवी से ग्रसित, बीपीएल परिवार, एमएलसी व एक्सीडेंट केस, 60 साल से ऊपर के मरीज, गर्भवती महिलाएं, आरबीएसके प्रोग्राम, 40 प्रतिशत से ज्यादा अपंग मरीजों के लिए 56 तरह के टेस्ट सरकारी अस्पतालों में फ्री किए गए थे, लेकिन अब एनएचएम ने ये टेस्ट सभी मरीजों के लिए फ्री कर दिए हैं।

 इन 56 टेस्टों का मरीजों को किसी तरह का शुल्क अदा नहीं करना होगा। राज्य के सरकारी अस्पतालों में जब भी मरीजों को उपचार के लिए लाया जाता है, तो उन्हें कई बार इस तरह के टेस्ट भी करवाने पड़ जाते हैं, जिसका बिल उन्हें बाद में छुट्टी के समय अदा करना होता है, लेकिन अब ये सभी तरह के टेस्ट फ्री होंगे।

ये 56 टेस्ट होंगे निःशुल्क

क्लीनिक पेथोलॉजी में 17 तरह के टेस्ट किए जाते हैं। इसमें विभिन्न तरह के टेस्ट होते हैं। जो फ्री होंगे। बायो कैमेस्ट्री में भी 20 तरह के टेस्ट फ्री किए जाते हैं। इसमें ब्लड शुगर, यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रोल समेत अन्य तरह के टेस्ट होते हैं। सिरियोलॉजी में नौ तरह के टेस्ट होते हैं। इसमें एचआईवी, डेंगू, मलेरिया समेत अन्य तरह के टेस्ट होते हैं। इसके अलावा माइक्रोबायॉलोजी/पेथोलोजी में भी तीन तरह के टेस्ट फ्री होंगे। यूरियन एनालिसिस में तीन, स्टूल एनालिसिस में एक, रेडियोलॉजी में भी एक और कॉर्डियोलॉजी में एक टेस्ट फ्री किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App