आज से 45 रूटों पर दौड़ेंगी बसें

By: Jun 14th, 2021 12:21 am

कोविड नियमों का रखा जाएगा पूरा ध्यान, बिना मास्क यात्रियों की नहीं होगी एंट्री

शालिनी राय भारद्वाज-कुल्लू
करीब 38 दिनों के बाद सोमवार को सरकारी बसें सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी। बसों की सुविधा न होने के चलते नौकरी पेशा, मजदूर वर्ग को जिस तरह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, उन्हें भी बड़ी राहत मिलेगी। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के चलते सरकार ने कोरोना कफ्र्यू में लगी बंदिशों में जनता को राहत प्रदान की है। ऐसे में सोमवार से सरकारी बसों को चलाने का फैसला लिया गया है। जिला कुल्लू की अगर बात करें तो सोमवार को पहले दिन 275 में 45 बस रूटों पर बसों की सुविधा जनता को मिलेगी, जिसमें पांच लांग रूट भी शामिल हैं। बता दें कि बसें न चलने के कारण जिन लोगों के पास निजी वाहन नहीं थे उन्हें भारी भरकम टैक्सी का किराया देकर कहीं पर भी जाना पड़ रहा था। उन्हें बड़ी राहत मिली है।

उधर, अड्डा प्रभारी टेक चंद ने बताया कि सोमवार को 45 रूटों पर बसें चलेंगे, जहां पर पांच लांग रूट भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभी चालक व परिचालक को कहा गया है कि बसों को सेनेटाइज करने के साथ-साथ बिना मास्क के बसों में सवारियों को न बैठाया जाए, उसके साथ 50 प्रतिशत पर ही सरकारी बसें चलेंगी। उन्होंने कहा कि चालकों की सेफ्टी को भी ध्यान में रखते हुए बस की 1,2,3 नंबर सीटों पर किसी को नहीं बैठाया जाएगा। इन सीटों के बाहर से रस्सी से कवर किया जाएगा, ताकि कोई भी यात्री आगे चालक के साथ वाली सीटों पर न बैठ सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी रूटों पर भी बसें चलनी शुरू हो जाएंगी। अभी फिल्हाल 45 रूटों पर बसें चलाई जा रही हैं। यही नहीं, यहां कुछ स्टेशनों तेलंग, बाराहार, गड़सा, झूंणी, हवाई घराट, सैंज, रैला व बंजार में पहले से बसें खड़ी हैं, वहां से ही यात्रियों की सुविधा के लिए बसें चलाई जाएंगी जो समय है, उसी समय पर बसें यहां से चलेंगी। बता दें कि जिन रूटोंं पर सोमवार को बसें चलेंगी। परिवहन विभाग ने जिला को लगभग पूरा कवर करने का प्रयास किया है।

इन रूट्स पर मिलेगी जनता को बसों की सुविधा

कुल्लू में सोमवार से कुल्लू से व्यासर सुबह 6:30 पर, लांग रूट मंडी वाया कोटला होकर सुबह 6:40 पर, कुल्लू-थाची सुबह 6:55 पर, कोटाधार सुबह सात बजे, बटाहर सुबह 7:5 पर, बरसैणी सुबह 7:20 पर, चतराणी सुबह 7:25 पर, फौजल रूट पर सुबह 7:30 पर , कुल्लू-मनाली वाया नग्गर सुबह 7:45 पर, गाहर सुबह आठ बजे, तेलंग सुबह आठ बजे, भूमतीर सुबह आठ बजे, कालंग सुबह आठ बजे, भल्याणी 8:15 पर, बजौरा -मनाली सुबह 8:35 पर, कुल्लू-भेखली व्यासर सुबह नौ बजे, पीज के लिए सुबह नौ बजे, खणींपंद सुबह नौ बजे, चनसारी सुबह नौ बजे, दलाश सुबह 9:40 पर, छतरी 11 बजे, जाणां के लिए एक बजे, हलाण 1:15 पर, रैला के लिए 1:24 पर, काहुली 1:40 पर, आनी के लिए दो बजे, सुधारणी के लिए 2:30 पर, बालू के लिए चार बजे, भूलंग शाम चार बजे, बस्तौरी 5:30 पर शाम को, बंजार शाम को 5:15 पर, कुल्लू-सारी शाम 5:30 पर, मनिहार के लिए 4:15 शाम को, जठाणीं शाम 5:30 पर, बंजार-गोलाधार शाम को 5:30 पर, बंजार-जोअरी शाम 5:30 पर चलेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App