कमेटी जल्द करेगी मौके का निरीक्षण, औद्योगिक क्षेत्र शमशी में नपेंगे अवैध कब्जाधारक

By: Jun 14th, 2022 12:20 am

 उद्योग विभाग से मिले कई प्लाट खाली, सामने आएंगे हेराफेरी के मामले

शालिनी रॉय भारद्वाज-कुल्लू
औद्योगिक क्षेत्र शमशी में उद्योगपति के द्वारा अवैध कब्जों पर हाईकोर्ट के निर्देशों की भी जमकर उल्लंघन किया जा रहा है। यहां पर सब काम नियमों के ही विपरीत होता दिख रहा है। फिर चाहे जो प्लाट विभागीय आबंटित है और अवैध कब्जा अधिक हो रहा है। या फिर जिन लोगों ने जो प्लाट जिस उद्ेश्य के लिए कारोबार करने को लेकर खरीदा है। लेकिन उन प्लाटों पर भी कहीं-कहीं न आज कबाड़ पड़े हैं तो कहीं पर प्लांट का इस्तेमाल ही नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में भले ही विभाग के कुछ अधिकारी इस पर सुस्त बैठे हो। लेकिन उघोग विभाग के निदेशक अब एक बड़ी कार्रवाही करने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार 20 जून के बाद उद्योग विभाग द्वारा बनाई गई हाईलेवल कमेटी मौके का निरीक्षण कर अवैध कब्जेधारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी पर है। अब न केवल अवैध कब्जा करने वालों पर गाज गिरेगी। बल्कि उन उघोगपतियों पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

जिन्होंने यहां प्लांट जिस उद्ेश्य के लिए खरीदे हैं और वह बंद पड़े हैं। जहां पर अब कोई काम नहीं हो रहा रहे है। ऐसे में उन प्लाटों का भी काम के लिए इस्तेमाल न होने के चलते विभाग को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है। साथ ही जो प्लांटों का दुप्रयोग कर रहे हैं। उनके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाही अमल में लाई जाएगी। वहीं, जो अधिकारी कुछ वर्षों से इस मामले पर सुस्त पड़े थे । उन से भी जवाब मांगा जाएगा। जानकारी के अनुसार उद्योग विभाग के निदेशक ने आदेश जारी कर दिए है कि 30 जून तक अवैध कब्जे वाली उस जगह को खाली कर दें। बता दें कि शमशी औद्योगिक क्षेत्र कुछ प्लाट पर जो भवन का निर्माण किया गया है , वह ड्राईंग के बिल्कुल विपरीत बना है। विभाग से जो नक्शा पास करवाया गया है । उसके तहत न तो प्लाट बना है और न ही जिस उद्देश्य से प्लाट को आबंटित किया गया था । इसके साथ ही नियमों के तहत भवन बनाने के लिए जो सटवैक आदि छोडऩे थे। वह भी नहीं छोड़े गए हैं। बताया जा रहा है कि जिस उघोगपति को 600 मीटर प्लाट मिला है। उससे अधिक का उनका कब्जा है। इसी के साथ जिन उघोगपतियों ने प्लाट किसी उघोग को चलाने के लिए विभाग से खरीदे थे। लेकिन अब वह भी बंद पड़े है। जबकि विभाग से उन लोगों ने कोविड के दौरान छह महीने का समय भी मांगा था। लेकिन बावजूद प्लांटों में सामान बिखरा पड़ा है । कार्रवाही होने वाली है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं विभागीय निदेशक राकेश प्रजापति
उद्योग विभाग के निदेशक आईएएस राकेश प्रजापति का कहना है कि यह सारा मामला मेरे ध्यान में है। नियमों के तहत कार्रवाई होगी। इस मामले की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी का गठन कर दिया गया है। 20 जून के बाद कमेटी मौके का निरीक्षण कर कार्रवाई अमल में लाएगी। वहीं, जिन अधिकारियों ने भी इसमें लापरवाही बरती है उसकी भी जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ जिन लोगों ने प्लांट जिस उद्ेश्य से यहां लिए है। लेकिन अब वह काम नहीं कर रहे है। या प्लांट यंू ही पड़े हुए हैं। उन पर भी कार्रवाही की जाएगी। क्योंकि कोविड के चलते कुछ लोगों ने छह महीने का समय मांगा था। लेकिन अब काफी समय हो गया है। ऐसे में प्लांट का दुप्रयोग करने वालों पर भी कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App