लाहुल-स्पीति में 73.75 प्रतिशत वोटिंग

By: Nov 13th, 2022 12:55 am

जनजातीय जिला में 26 मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग से जोड़ा, कड़ाके की ठंड के बीच मतदाताओं ने किया मतदान
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-केलांग
प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में शांतिपूर्वक माहौल में मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि कड़ाके की ठंड के बावजूद लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह रहा। विधान सभा सामान्य चुनाव 2022, निर्वाचन क्षेत्र 21 लाहुल-स्पीति में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि कड़ाके की ठंड के बावजूद लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह रहा। उन्होनें कहा कि लाहुल-स्पीतिअ में73.75 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने कहा कि लाहुल-स्पीति में मतदान को शांंतिपूर्वक सम्पन्न करने के लिये 26 मतदान केंद्रों को वेवकास्टिंग से जोड़ा गया। इसके अतिरिक्त मतदान केंद्रों में आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं भी मतदाताओं को उपलब्ध करवाई गई। उन्हों ने बताया कि आर्दष मतदान केन्द्र जाहलमा तथा विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र टशीगंग में मतदाताओं का लाहुल की परम्परा के अनुसार स्वागत किया गया।

जाहलमा मतदान केन्द्र में सबसे पहले 19 युवक और युवतियों ने पहली बार मतदान किया। इसी मतदान केन्द्र में 96 व-ुनवजर्या की लगजोम ने भी मतदान किया। उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि टषीगंग मतदान केन्द्र में 100 प्रतिषत मतदाताओं ने मतदान किया। उन्होनें कहा कि टशीगंग में मतदाताओं के लिए स्थानीय व्यंजनों का विशेष प्रबंध किया गया। अधिकतर मतदाता स्थानीय वेशभूषा में लोक तंत्र के इस महापर्व में शामिल हुए। उपाुयक्त सुमित खिमटा ने जानकारी देते हुए बताया कि देर शाम तक सभी मतदान केन्द्रों से ईवीएम तथा वीवी पैट को केलंग व काजा के स्ट्रांग रूम तक पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 13 नवम्बर को केलंग व काजा से ईवीएम तथा वीवी पैट को हेलिकॉप्टर के माध्यम से भुंतर स्थित स्ट्रांग रूम पहुंचाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने शांतिपूर्वक मतदान संपन्न करने के लिए तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की सराहना की तथा सभी मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया।

वॉकी-टॉकी से पोलिंग पार्टियों ने मुख्यालय में किया संपर्क
कुल्लू। जिला कुल्लू की चार विधानसभा क्षेत्र में ऐसे भी कई पोलिंग बूथ हैं, जहां न तो मोबाइल की घंटियां बज रही हैं और न ही इंटरनेट सेवा मौजूद है। ऐसे में पोलिंग पार्टियां ने वॉकी टॉकी के माध्यम से अपने मुख्यालय से संपर्क बनाया। इन मतदान केंद्रों से वॉकी टॉकी के माध्यम से ही पोलिंग पार्टियां मतदान प्रतिशतता की अपडेट दे रही। हालांकि मनाली विधानसभा क्षेत्र में ऐसा कोई भी पोलिंग बूथ नहीं है, जहां इंटरनेट उपलब्ध न हो, लेकिन कुल्लू विधानसभा में पांच ऐसे पोलिंग बूथ हैं। जहां मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क नहीं है। लिहाजा, इन पांच पोलिंग बूथ में पोलिंग पार्टियों के पास वॉकी टॉकी दी गई है। कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में तिउण, समालंग, बुआई, रसोल, ग्राहण पोलिंग बूथ शामिल हैं। जबकि बंजार विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 9 पोलिंग बूथ ऐसे हैं। जहां मोबाइल और इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं है। इस विधानसभा क्षेत्र में मनिहार, बडेहिठा, बागी कशाडी, मझाण, मैल, शाक्टी, शपनील, दरान, मझाली आदि पोलिंग स्टेशन हैं। जहां मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सेवा नहीं है। इसके अलावा आनी विधानसभा क्षेत्र में दो पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं, जहां मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क नहीं है।

एसडीएम ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा
बंजार। शनिवार को निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम बंजार हेमचद्र वर्मा ने लोकतंत्र के महापर्व पर विधानसभा बंजार के विभिन्न मतदान केंद्रों पर व्यवस्था का जाय?ा लेने के लिए ए सीनियर सेकेंडरी स्कूल बंजार के पोलिंग बूथ वीडियो ऑफिस बंजार सराई मंगलौर जिभी घियागी कलवारी गुशैनी बलागाड़ आदि तथा अन्य मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बंजार में हर जगह पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया चली शाम पांच बजे तक जिला बंजार विधानसभा क्षेत्र प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदाताओं में मतदान के लिए उत्साह देखा गया वहीं मतदान सागर चंद सीबी देवी शौनी देवी ने भी अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

सुबह दो-चार लोग आए, दोपहर बाद बढ़ी भीड़
कुल्लू। विधानसभा चुनाव-2022 में मतदान की प्रक्रिया शनिवार को हुई। जिला कुल्लू में मोकपोल के उपरांत आठ बजे लगभग सभी पोलिंग बूथों में मतदान शुरू हुआ। सुबह पहले वोटिंग धीमी दिखी। दोपहर बाद वोटिंग का क्रम बढ़ता गया। हालांकि सुबह जिला कुल्लू के ग्रामीण क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर कड़ाके की ठंड थी। वहीं, सुबह के समय दो-चार लोग ही मतदान करने पहुंचे। कई जगह पोलिंग पाटिर्यों को मतदाताओं का इंतजार करना पड़ा। वहीं, जैसे ही धूप खिली तो इसके बाद मतदाता काफी संख्या में मतदान केंद्रों की ओर चल पड़े। दोपहर बाद से मतदान केंद्रों में लाइनें लगी। नौ बजे तक की बात करें तो जिला कुल्लू में 6.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। मनाली में 8.75, कुल्ल्ज्ञू में 1.56, बंजार में 8.50 और आनी में 7.71 प्रतिशत मतदान हुआ था।

वहीं 11 बजे की बात करें तो जिला कुल्लू की चारों विधानसभाओं में 21.78 प्रतिशत मतदान हुआ था। मनाली में 27.79, कुल्लू में 13.3, बंजार में 23.7 और आनी में 23.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि 1 बजे दोपहर तक आनी में 46.4, मनाली 47, कुल्लू में 44.92 और बंजार में 47.85 प्रतिशत मतदान हुआ था। यानि 1 बजे तक कुल 46.45 प्रतिशत जिला में मतदान हुआ था। 3 बजे तक आनी में 62.40, मनाली में 64.65, कुल्लू 61.43 और बंजार में 61.82 प्रतिशत मतदान हुआ। बता दें कि कुल्लू जिले की 4 सीटों पर शाम 5 बजे तक 64.59 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिले में अभी तक सबसे ज्यादा आनी में 62.40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। जबकि, बंजार में 49 प्रतिशत मतदान के साथ जिले में सबसे कम मतदाताओं ने वोट डाले। बता दें कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में 36 पोलिंग बूथों के बाहर 5 बजे के बाद भी लंबी लाइन लगी रही। ऐसे यहां पर काफी देर तक मतदान प्रक्रिया चली। सभी में भारी उत्साह देखा गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App