बर्फबारी के बाद मनाली से कटा लाहुल का संपर्क

By: Dec 31st, 2022 12:55 am

बर्फबारी से दोनों छोर पर फंसे 400 पर्यटक वाहन, पुलिस ने चलाया रेस्क्यू आपरेशन, फोर बाई फोर वाहनों के लिए खुला मार्ग
अशोक राणा-केलांग
ताजा बर्र्फबारी के बाद मनाली से लाहुल घाटी का सडक़ संपर्क कट गया है। लिहाजा शुक्रवार को अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप रही। बर्फबारी के बाद बीआरओ ने सडक़ से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। सूचना है कि टनल के दोनों छोर पर लगभग डेढ़ फुट बर्फबारी हुई है। ताजा हिमपात के बाद अटल टनल होकर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। गुरुवार शाम को नॉर्थ पोर्टल से सोलंगनाला के बीच करीब 400 पर्यटक वाहनों के पहिए थम गए। लाहुल-स्पीति और कुल्लू पुलिस के साथ स्थानीय युवाओं ने देर रात तक चलाए रेस्क्यू आपरेशन में पर्यटक वाहनों को मनाली पहुंचाया। हालांकि विपरीत मौसम में भी बीआरओ ने सडक़ से बर्फ हटाने का अभियान शुरू कर दिया है। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में गत गुरुवार को अटल टनल रोहतांग से सिस्सु, कोकसर और दालंग की ओर कुल 5640 वाहनों की आवाजाही हुई। लाहुल-स्पीति में दोपहर ढाई बजे से ताजा हिमपात शुरू होने से सडक़ों पर फिसलन बनी होने के कारण वाहनों को वापस मनाली भेजने की प्रक्रिया शुरू हुई।

इस दौरान लगभग 100 वाहन कुल्लू पुलिस के अधिकार क्षेत्र अटल टनल रोहतांग के दक्षिणी छोर पर जाम के चलते अटल टनल रोहतांग के उत्तरी छोर पर फंस गए थे, जिन्हें मनाली की ओर सुरक्षित निकालने में लगभग आठ घंटे का समय लगा। वाहनों को सुरक्षित मनाली की ओर भेजने की प्रक्रिया में लाहुल-स्पीति पुलिस की टीम ने तीन वाहनों का प्रयोग किया। इस रेस्क्यू अभियान में थाना प्रभारी केलांग और उनकी टीम के कुल 15 जवान और स्थानीय स्वयंसेवी शामिल रहे। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि बचाव कार्य रात्रि करीब एक बजे तक जारी रहा। वाहनों में हजारों की तादाद में सैलानी सफर कर रहे थे। आपदा प्रबंधन ने जिला में आने वाले दिनों मे मौसम खराब रहने के अनुमान की सूरत में मनाली-केलांग मार्ग की अनावश्यक यात्राओं को स्थगित करने की सलाह दी है।बर्फबारी के बीच बीआरओ ने सडक़ किनारे से बर्फ साफ कर अटल टनल रोहतांग को फॉर बाई फॉर वाहनों के लिए खोल दिया है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए फिलहाल आपात स्थिति में ही एमर्जेंसी वाहनों को ही टनल होकर आने-जाने की अनुमति मिलेगी। बीआरओ ने इस संदर्भ में जिला प्रशासन को सूचित किया है। (एचडीएम)

एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा के जज्बे को सलाम
केलांग। गत गुरुवार को लाहुल-स्पीति के लिए मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में अटल टनल रोहतांग से सिस्सु, कोकसर और दालंग की ओर कुल 5640 वाहनों की आवाजाही हुई। लाहुल-स्पीति में दोपहर समय 2.30 बजे ताजा हिमपात शुरू होने से सडक़ों पर फिसलन बनी होने के कारण वाहनों को तुरंत वापस किया गया, जिस प्रक्रिया के दौरान लगभग 100 से अधिक वाहन कुल्लू पुलिस के अधिकार क्षेत्र अटल टनल रोहतांग के दक्षिणी छोर पर जाम लगे होने के कारण अटल टनल रोहतांग के उत्तरी छोर पर फंस गए थे, जिन्हें मनाली की ओर सुरक्षित निकालने में लगभग आठ घंटे का समय लग गया। वाहनों को सुरक्षित मनाली की ओर भेजने की प्रक्रिया में जिला पुलिस लाहुल-स्पीति के तीन वाहनों का प्रयोग किया गया, जिसमें थाना प्रभारी केलांग और उनकी टीम के कुल 15 जवान और स्थानीय स्वयंसेवी शामिल रहे।

इस दौरान बचाव कार्य जिला लाहुल-स्पीति की पुलिस टीम को रात्रि के करीब एक बज गया। एसपी लाहुल मानव वर्मा व उनकी टीम ने सैलानियों के वाहनों को सुरक्षित वाहन चलाने की सलाह देते हुए टनल से बाहर जाने के लिए उनका मार्गदर्शन किया। वहीं, शून्य तापमान के बीच अपने जवानों के साथ एसपी लाहुल देर रात तक साथ रहे। वहीं, लाहुल-स्पीति पुलिस ने लोगों को एडवाइजरी जारी करते हुए जिला में आने वाले दिनों मे मौसम खराब रहने के अनुमान की सूरत में मनाली केलांग मार्ग की अनावश्यक यात्राओं को स्थगित करने की सलाह दी जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App