बर्फ पिघलते सक्रिय बागबान

By: Jan 15th, 2017 12:05 am

शिमला  – जिला के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ पिघलते ही बागबानों ने बागीचों का रुख कर दिया है। बागबानों ने बागीचों में तौलिए व नए पौधों को लगाने के लिए गड्ढों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। जिला के कुमारसैन, ठियोग, कोटखाई व करसोग के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बागबानों ने बागीचों में सुधार कार्य आरंभ कर दिए हैं। बताते चलें कि शिमला में ड्राई स्पैल के चलते बागीचों में सुधार कार्य ठप पड़े हुए थे। बागीचों में नमी की कमी के चलते बागबान पौधों के तौलिए और नए पौधों को रोपित करने के लिए गड्ढों का निर्माण नहीं कर पाए थे। जनवरी माह के पहले सप्ताह के दौरान भारी बर्फबारी व बारिश के बाद बागीचों में उक्त कार्यों के लिए पर्याप्त नमी है। जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अभी भी बर्फ होने के चलते बागीचों में सुधार कार्य ठप पड़े हुए हैं।

धूप खिलने पर ही लगाएं पौधे

बागबानी विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी धूप खिलने के बाद ही बागीचों में नए पौधे रोपित करें, चूंकि ज्यादा नमी (मिट्टी गिली होने) से भी नए पौधों को नुकसान पहुंच सकता है।

खाद डालने का काम शुरू

बागबानों ने बागीचों में नए व पुराने पौधों में खाद डालने का कार्य भी शुरू कर दिया है, ताकि नमी में खाद अच्छे से खुल कर पौधे के लिए लाभदायक साबित हो।

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App