सोलन में कब बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर

By: Jan 18th, 2017 12:05 am

सोलन —  सोलन में ट्रांसपोर्ट नगर के नाम पर शिलान्यास तो हुआ, लेकिन काम आज तक शुरू नहीं हो पाया है। कई मर्तबा यह चुनावी मुद्दा भी बना। सोलन के करीब 200 आटोमोबाइल मार्केट के लोग एक दशक बाद भी अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। यदि अभी भी सोलन में ट्रासंपोर्ट नगर नहीं बना तो सैकड़ों परिवारों  की रोजी रोटी बंद हो सकती है। जानकारी के अनुसार शहर के चंबाघाट में कई वर्ष पहले ट्रांसपोर्ट नगर का शिलान्यास किया गया था। करीब दस बीघा जमीन भी नगर परिषद के नाम हो गई थी। इसके बाद नगर परिषद ने ट्रांसपोर्ट नगर को बीओटी के तहत बनाए जाने की योजना तैयार की और स्थानीय आटोमोबाइल दुकानदारों से तीन से पांच लाख रुपए तक की डिमांड की गई। कई दुकानदारों को नगर परिषद की यह डिमांड रास नहीं आई, जिसके बाद यह प्रोजेक्ट ही रद्द हो गया।  नगर परिषद के पास इतना बजट नहीं था कि वह अपने दम पर ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कर सके। अब सबसे बड़ा सवाल यह पैदा हो गया है कि फोरलेन का निर्माण होने के बाद चंबाघाट और बाइपास की आटोमोबाइल मार्केट कहां जाएगी। करीब 200 परिवारों  की रोजी इसी आटोमोबाइल मार्केट से चलती है। यदि सोलन में ट्रांसपोर्ट नगर होता तो आटोमोबाइल मार्केट को आसानी से शिफ्ट किया जा सकता था, लेकिन कई वर्र्षों के बाद ही ट्रांसपोर्ट नगर न बनने की वजह से आटोमोबाइल मार्केट के दुकानदारों को अब रोजी रोटी की चिंता सताने लगी है।  नगर परिषद अध्यक्ष पवन गुप्ता का कहना है कि ट्रांसपोर्ट नगर बनाए जाने के लिए चंबाघाट स्थित दुकानदारों से पैसे मांगे गए थे, लेकिन किसी ने पैसा जमा नहीं करवाया है। यदि पैसा जमा हो जाता है तो नगर परिषद जल्द ही ट्रांसपोर्ट नगर बनाने का कार्य शुरू कर देगी।

सड़क किनारे खड़ी रहती हैं गाडि़यां

ट्रांसपोर्ट नगर न होने की वजह से अधिकतर भारी वाहन चंबाघाट व बाइपास में सड़क के किनारे पार्क किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। सड़क के दोनों तरफ ट्रक पार्क रहते हैं। बहुत कम जगह वाहनों को गुजरने के लिए मिल पाती है।

एक ही छत के नीचे सब सुविधाएं

सोलन में यदि ट्रांसपोर्ट नगर बनता है तो एक ही छत के नीचे लोगों को सभी प्रकार की आटोमोबाइल से संबंधित सेवाएं मिलेंगी। इसके अलावा इस नगर में ट्रकों को पार्क किए जाने की सुविधा भी स्थानीय वाहन मालिकों को दिए जाने का प्रावधान है। अन्य कई प्रकार की सुविधाएं लोगों को ट्रांसपोर्टनगर में दिए जाने का प्रावधान किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App