सोलन में दो बहुमंजिला भवन ढहे

By: Jan 31st, 2017 12:15 am

जौणाजी रोड पर हादसा, एक करोड़ रुपए का नुकसान

newsnewsसोलन – शहर के जौणाजी रोड पर दो बहुमंजिला भवन सोमवार को अचानक ढह गए। इन भवनों के ढह जाने की वजह से आसपास के भवनों को भी खतरा बना हुआ है, वहीं पुलिस ने भवन मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी हैं, जबकि उपायुक्त ने भी मामले की जांच के आदेश जारी किए हैं। जानकारी के अनुसार शहर के जौणाजी रोड पर स्थित एक भवन के समीप बीते कई दिनों से कटिंग का कार्य चल रहा था। कटिंग होने की वजह से साथ लगते दो भवनों की नींव लगातार कमजोर हो रही थी। बीते दिनों आई बारिश की वजह से भवन में दरारें भी पड़ चकी थीं। इसी वजह से भवन को कई दिन पहले ही खाली कर दिया गया था। सोमवार की सुबह भवन अचानक से ताश के पत्तों की तरह ढह गया। इसी भवन के साथ एक अन्य तीन मंजिला भवन भी था, जो जमींदोज हो गया। इन दोनों भवनों के ढह जाने की वजह से आसपास के भवनों को भी खतरा पैदा हो गया है। बताया जा रहा है कि जिस क्षेत्र में यह भवन गिरा है,  वहां पर अकसर पानी बहता रहता है, जिसकी वजह से मिट्टी में हमेशा सीलन रहती है। भवन के गिरने की यह भी एक वजह मानी जा रही है। पता चला है कि जिस व्यक्ति ने भवन के साथ कटिंग का कार्य लगा रखा था, ढह चुका भवन भी उसी का था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में पुलिस ने भवन मालिक लता वर्मा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है, वहीं प्रशासन ने भी मामले की जांच के आदेश जारी किए हैं। जांच के लिए उपायुक्त ने एक एसआईटी गठित किए जाने की बात कही है।

एक साल पहले भी हो चुकी है घटना

सोमवार को जिस स्थान पर दो मकान गिरे, उसी क्षेत्र में लगभग एक साल पहले भी एक मकान इसी प्रकार जमींदोज हो गया था, जिसके बाद भी स्थानीय प्रशासन इस पर गंभीर नहीं हुआ।

एक दिन पहले ही करवाए थे खाली

इस घटना में दो बहुमंजिला भवन गिरने से लगभग एक करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि इन भवनों को रविवार को ही खाली करवाया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App