HPBOSE 12th Result 2024 : 73.76 फीसदी रहा जमा दो का रिजल्ट, सरकारी स्कूल से 10 टॉपर

By: Apr 29th, 2024 11:40 am

सिटी रिपोर्टर — धर्मशाला

https://fb.watch/rL8e4uXq3x/

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। परीक्षा परिणाम 73.76 फीसदी रहा। इस बार 41 छात्र टॉप पर रहे हैं, जिसमें से 10 टॉपर सरकारी स्कूलों से हैं, जबकि 31 निजी स्कूलों से। सोमवार दोपहर अढ़ाई बजे के बाद डीसी कांगड़ा एवं स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन हेमराज बैरवा के साथ बोर्ड सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट डिक्लेयर करने की सूचना दी। उन्होंने बताया कि 85,777 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 63,092 अभ्यर्थी पास हुए हैं। बड़ी बात यह है कि 25 दिन में रिजल्ट घोषित किया गया है। इनमें तीन संकाय में 41 टॉपर हैं। इसमें 30 छात्राएं और 11 छात्र शामिल हैं।

डिजीलॉकर पर माक्र्सशीट
बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद एक सप्ताह में ही विद्यार्थियों को डिजीलॉकर की सुविधा देकर छात्रों के प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से जमा दो के तीनों स्ट्रीमों का परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा।

संडे को भी डटे रहे कर्मचारी
बोर्ड कर्मचारियों की ओर से रविवार को अवकाश होने के बावजूद भी रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड कार्यालय में उपस्थित रहे। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार जमा दो की कक्षाओं का रिजल्ट लगभग तैयार हो चुका है और सोमवार को जमा दो के तीनों संकायों आर्टस, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ घोषित कर दिया जाएगा।

21 दिन पहले रिजल्ट
पिछले वर्ष बोर्ड की ओर से 20 मई को परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे। जिसमें एक लाख चार हजार के करीब छात्रों ने परीक्षा दी थी। उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी कर ली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App