हिमाचली हुनर का डंका

By: Jan 31st, 2017 12:05 am

नेशनल बॉक्सिंग में जीते पांच मेडल; योग में झटका सोना; वुशू में कांस्य, क्रिकेट में हरियाणा चित

‘दिव्य हिमाचल’ एक्सीलेंस अवार्डी नेगी की चांदी, प्रतिभा-पेमा भी चमकीं

NEWSशिमला — जालंधर में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिमाचल की महिला मुक्केबाजों ने तीन पदकों पर कब्जा जमाया है। प्रदेश की महिला मुक्केबाजों ने दो सिल्वर और एक कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है। महिला वर्ग में सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ‘दिव्य हिमाचल’ की एक्सीलेंस अवार्डी शशिकला नेगी व प्रतिभा को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। महिला वर्ग में नारकंडा की पेमा ने कांस्य पदक जीता। वहीं, ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में भाग लेने के बाद अब प्रदेश की शशिकला नेगी राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेगी। इस शिविर से ही अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए भारतीय दल का चयन किया जाएगा। कैंप से शशिकला नेगी के चयन की ज्यादा उम्मीदें जताई जा रही हैं। इसके अलावा सोमवार को जालंधर में पुरुष वर्ग के पहले चरण के मुकाबले खेले गए। जानकारी के तहत प्रदेश में पुरुष मुक्केबाजों ने भी जीत के साथ आगाज किया है। बॉक्सिंग प्रशिक्षक सुरेश भेलन ने बताया कि इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में एचपीयू की तीन महिला मुक्केबाजों ने पदक हासिल किए हैं।

दो फरवरी से जौहर दिखाएंगे स्कीयर

मनाली — दो से छह फरवरी तक सोलंग की ढलानों में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय शरद खेलों के लिए हिमाचल की जूनियर और सीनियर वर्ग की टीम का चयन किया गया। हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रूप चंद नेगी ने बताया कि सीनियर में स्लालम स्कीइंग के पुरुष वर्ग में संतोष, हिमांशु और हीरा लाल तथा महिला वर्ग में तनुजा, वर्षा और संध्या प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी। स्कीइंग जेंटस सलालम के पुरुष वर्ग में हीरा लाल, हिमांशु और रजत ठाकुर, जबकि महिला वर्ग में संध्या, वर्षा व गायत्री को चयनित किया गया है। स्कीइंग के क्रॉस कंट्री में पुरुष वर्ग में खूब राम, सचिन व राजनीश ठाकुर तथा महिला वर्ग में भुवनेश्वरी, जया देवी और निशा देशी प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी। स्नो बोर्ड के सीनियर में कमलजीत, सोमदेव और दुर्गा दास व जूनियर में अंकित ठाकुर, पंकज व रजत का चयन किया गया है। स्नो बोर्ड के ही क्रॉस बोर्ड में सीनियर वर्ग में दुर्गा दास, हितेष व कमलजीत, जबकि जूनियर वर्ग में पंकज, रिंकू व रजत प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बिलासपुर के बिशन दास ने दिलाया सोना

NEWSघुमारवीं—  आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में आयोजित ऑल इंडिया पुलिस चैंपियनशिप में बिलासपुर जिला के गबरू बिशन दास ने अपनी चमक बिखेरी है। 65वीं ऑल इंडिया पुलिस कलस्टर चैंपियनशिप में बिशन दास ने योग में गोल्ड मेडल जीता है। बिशन दास की इस उपलब्धि पर क्षेत्र में खुशी है। इसमें अहम बात यह है कि हिमाचल के लाल ने नेशनल स्तर पर पहली बार प्रतियोगिता में भाग लेकर यह कारनामा दिखाया है। जानकारी के मुताबिक उपमंडल घुमारवीं के बद्धाघाट गांव के बिशन दास ने चैंपियनशिप में सेंट्रल योगा सीआरपीएफ की ओर से भाग लिया। बिशन दास को आंध्र प्रदेश के डीजीपी ने गोल्ड पहनाकर सम्मानित किया। चैंपियनशिप में देश भर की 40 टीमों के खिलाडि़यों ने भाग लिया। बद्धाघाट गांव की जुध्या देवी व लाभा राम के घर जन्मे बिशन दास ने यह मुकाम हासिल किया है। बिशन दास की इस उपलब्धि से क्षेत्र के लोग गदगद हैं।

मधु ने झटका ब्रांज

मंडी — रांची में 25वीं सीनियर वर्ग की राष्ट्रीय वुशू स्पर्धा में हिमाचल की बेटी मधु ने कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की है। यह पदक मधु ने 52 किलोग्राम में अर्जित किया है।  उधर, फाइनल में पहुंचे तीन खिलाड़ी एक-एक अंक से पिछड़ गए हैं। मधु के कांस्य पदक जीतने में प्रदेश वुशू संघ पहली फरवरी को कंसा चौक वुशू अकादमी में सम्मानित करेगा। खिलाडि़यों के शानदार प्रदर्शन करने पर प्रदेश वुशू संघ के महासचिव पीएन आजाद ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि वुशू खेल को ए ग्रेड में शामिल किया जाए और खिलाडि़यों को विशेष प्रशिक्षण के लिए कोच नियुक्त किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App