निजी स्कूल, बोर्ड से ही लें किताबें

By: Feb 10th, 2017 12:01 am

अभिभावकों को लूटने वाली शिक्षा की दुकानों पर जड़ेगा ताला

धर्मशाला —  प्रदेश में शिक्षा के नाम से अभिभावकों को लूटने वाले निजी स्कूलों की दुकानें अब बंद होंगी। अब सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूलों को भी पाठ्यपुस्तकें और प्रैक्टिकल नोटबुक स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ही देगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड पुस्तकें और नोटबुक चैक करने के लिए निजी स्कूलों में औचक निरीक्षण भी करेगा। इसमें प्राइवेट स्कूलों में गड़बड़ पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बोर्ड ने अब बोर्ड से संबद्धता प्राप्त सभी प्राइवेट स्कूलों में पहली से जमा दो तक के सभी छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकें बोर्ड से प्राप्त करनी होंगी। इसके अलावा मैट्रिक की प्रैक्टिकल नोटबुक भी शिक्षा बोर्ड के पुस्तक विक्रय केंद्र से ही प्राप्त करनी होंगी। शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में बोर्ड द्वारा प्रकाशित किताबें ही पढ़ाना अनिवार्य होगा। प्राइवेट स्कूलों में मनमर्जी से निजी विक्रेताओं से किताबें खरीदकर छात्रों को बेची जा रही हैं, जिसके चलते अधिक मात्रा में पैसे अभिभावकों को भरने पड़ रहे हैं, लेकिन नए शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के सभी सरकारी सहित प्राइवेट संबद्धता प्राप्त स्कूलों के लिए भी किताबों को अधिक मात्रा में प्रकाशित करवाया है। प्रदेश भर के 22 पुस्तक विक्रय केंद्रों में सरकारी सहित प्राइवेट स्कूलों के लिए अधिक मात्रा में पुस्तकें उपलब्ध करवा दी गई हैं। शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश भर के स्कूलों को कड़े निर्देश जारी करते हुए पहली से जमा दो तक बोर्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली पुस्तकें पढ़ाना अनिवार्य किया है। स्कूलों द्वारा अन्य किताबें पढ़ाने से रोकने के लिए शिक्षा बोर्ड ने स्पेशल निरीक्षण टीम का भी गठन कर दिया है। स्कूलों में बोर्ड के अलावा अन्य पुस्तकों के पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी और स्कूलों की एफिलिएशेन भी रद्द की जा सकती है। इससे प्राइवेट स्कूलों में ताले लटक सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत

शिक्षा बोर्ड ने अभिभावकों को भी स्पष्ट कर दिया है कि कोई प्राइवेट स्कूलों के किताबें और अन्य नोटबुक खरीदने के लिए कहता है, तो इसकी सूचना शिक्षा बोर्ड को देनी होगी। शिक्षा बोर्ड को hpboseteactibookcomplaint@gmail.com पर भेज सकते हैं। इसके आधार पर प्राइवेट स्कूलों में कड़ी कार्रवाई का डंडा बरपाया जाएगा। खबर की पुष्टि शिक्षा बोर्ड के सचिव डा.मेजर विशाल शर्मा ने खबर की पुष्टि की है।

घुमारवीं कालेज भी हुआ पोस्ट ग्रेजुएट

घुमारवीं – अब घुमारवीं कालेज भी पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) हो गया है। इस बाबत उच्च शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दी है। शैक्षणिक सत्र 2017-18 से फिजिक्स और मैथ्स की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। जिला में बिलासपुर के बाद घुमारवीं दूसरा पीजी कालेज बन गया है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App