पहली बार फिस्टबाल में उतरी हिमाचली बेटियां चैंपियन

By: Feb 1st, 2017 12:05 am

हरियाणा के पानीपत में चैंपियनशिप, तेलंगाना की टीम को फाइनल में 11-6, 11-5, 11-6 से मात

NEWSशिमला — हरियाणा के पानीपत जिला में राष्ट्रीय फिस्टबाल चैंपियनशिप में पहली बार उतरीं हिमाचल की बेटियों ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। प्रदेश टीम ने अपने से ऊंचे स्तर की टीमों मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक व केरल को धूल चटाकर फाइनल में प्रवेश किया और अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों से सजी तेलंगाना की एकतरफा मुकाबले में 11-6, 11-5, 11-6 से मात दी। हिमाचल की भावना को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब दिया गया। मशोबरा के आसपास गांव की रहने वाली यह खिलाड़ी बहुत खुश हैं और पूरे मशोबरा में खुशी का माहौल है। प्रदेश का नेतृत्व करने वाली खिलाडि़यों में रमा वर्मा, भावना, प्रतिभा वर्मा, अंजलि शर्मा, संगीता ठाकुर, ज्योति शर्मा, रीमा वर्मा शामिल हैं। कोच अमर ठाकुर ने बताया कि इन खिलाडि़यों की कड़ी मेहनत से इस खेल में भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल रहा है। लड़कों के वर्ग में भी हिमाचल टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। हिमाचल फीस्ट बॉल के चेयरमैन देविंद्र जस्टा, फीस्ट बाल फेडरेशन के कोषाध्यक्ष प्रताप सिंह जस्टा और टीम मैनेजर अजय चौहान ने खिलाडि़यों को बधाई दी है।

ऐसे हैं खेल के नियम

फिस्टबाल गेम वालीबाल की तरह दिखने वाला खेल होता है, लेकिन नियम बिलकुल अलग होते हैं। फिस्टबाल की टीम में 10 खिलाड़ी होते हैं, पांच खिलाड़ी मैदान में खेल सकते हैं। टीम का खिलाड़ी मुट्ठी या बाजू से गेंद को मारता है, अगर शरीर के दूसरे अंग का प्रयोग किया जाता है तो फाउल हो जाएगा। फिस्ट गेम 11 प्वाइंट का गेम होता है। फस्टबाल का ग्राउंड का साइज लड़कों का 20 बाई 50 और लड़कियों का 20 बाई 40 मीटर का होता है। फिस्टबाल के मैदान में नेट नहीं लगाया जाता है। मैदान के बीचोंबीच छह फुट की हाइट पर एक पट्टी लगाई जाती है।

चार खिलाड़ी भारतीय टीम में

नेशनल में शानदार प्रदर्शन पर हिमाचल प्रदेश की चार महिला फिस्टबाल खिलाडि़यों का चयन भारतीय टीम में किया गया है। भारतीय टीम में चयनित रमा वर्मा, ज्योति शर्मा, अंजलि शर्मा व भावना सितंबर व अक्तूबर माह में रूस में होने वाली अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेगी। प्रदेश की चारों महिला खिलाड़ी आल इंडिया फेडरेशन कप में भी भाग लेंगी।

शटलर दिव्या नेशनल को तैयार

NEWSमंडी — पढ़ाई के साथ खेल स्पर्धा में उम्दा प्रदर्शन करने वाली बालीचौकी क्षेत्र की दिव्या दुग्गल राष्ट्रीय बैडमिंटन स्पर्धा के लिए चयनित हुई है। दो से सात फरवरी को पटना (बिहार) में होने वाली सीनियर ओपन बैडमिंटन स्पर्धा में हिमाचल प्रदेश की टीम के सदस्य के रूप में भाग लेगी। हिमाचल प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रदेश सचिव राजेंद्र शर्मा ने बताया कि हिमाचल की टीम प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पटना को रवाना हो गई है। उन्होंने बताया कि टीम के साथ बतौर टीम मैनेजर विष्णु मोदगिल भाग लेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App