पेंशन तो नहीं, सिर्फ मिल रहे हैं आश्वासन

By: Feb 6th, 2017 12:01 am

कांगड़ा— हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच की प्रदेश कार्यकारिणी की संचालक कमेटी की बैठक कांगड़ा में बलराम पुरी प्रदेशाध्यक्ष की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सर्व चमन लाल पुंडीर प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष, वीर सिंह चौहान प्रदेश महामंत्री, मधु सूदन शर्मा प्रदेश मुख्य सलाहकार होशियारपुर सिंह गुलेरिया, प्रदेश उपाध्यक्ष कृपाल सिंह, प्रदेश सचिव व राजकुमार जसवाल, अरविंद कुमार गुप्ता, सहसचिव संसार चंद को अध्यक्ष उपस्थित रहे। बैठक में पेंशनरों को नवंबर-दिसंबर व जनवरी की तीन माह की पेंशन न मिलने पर चर्चा हुई और निगम प्रबंधक राज्य सरकार के विरुद्ध रोष प्रकट किया गया। निगम के पेंशनरों को दो महंगाई भत्ते की 12 प्रतिशत किस्तों का भुगतान भी निगम प्रबंधन द्वारा नहीं किया गया, वर्ष 2015 से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को ग्रेच्युटी व लीव एन-कैशमेंट का भी भुगतान निगम प्रबंधन ने पेंडिंग रखा है। जो कर्मचारी मार्च-2016 से सेवानिवृत्त हुए हैं, उन्हें आज तक न तो पेंशन दी गई और न ही अन्य वित्तीय लाभ। सेवानिवृत्त कर्मचारी पेंशन के स्थायी समाधान के बारे में कई बार मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री व निगम प्रबंधन को ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन खाली आश्वासन ही मिलते रहे हैं। यहां तक कि मंच के पदाधिकारी विधानसभा सत्र के दौरान तपोवन धर्मशाला में पेंशन के स्थायी समाधान बारे मुख्य सचिव, वित्त सचिव व परिवहन सचिव प्रदेश सरकार को भी ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं किया गया।

कहने को बुजुर्ग राष्ट्र का स्तंभ

निगम की बसों में बोर्ड लगाए गए हैं कि वरिष्ठ नागरिक राष्ट्र का स्तंभ है। उनका सम्मान किया जाए, लेकिन एचआरटीसी के वरिष्ठ नागरिक पेंशनर जो अपनी पेंशन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, जिससे यह प्रतीत होता है कि राज्य सरकार एवं निगम प्रबंधन वरिष्ठ नागरिकों के प्रति कितनी गंभीर है।

20 फरवरी को कुल्लू में होगी बैठक

बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया कि 20 फरवरी, 2017 को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक कुल्लू में बुलाई गई है, जिसमें आगामी रणनीति तय की जाएगी, जिसमें विधानसभा या सचिवालय का घेराव करते हुए विशाल धरना-प्रदर्शन किया जाना प्रस्तावित होना संभव है, जिसकी सारी जिम्मेदारी निगम प्रबंधन व राज्य सरकार की होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App