फिर टूटी सीईटीपी की पाइप

By: Feb 3rd, 2017 12:05 am

बीबीएन —  उद्योगों के प्रदूषित पानी के ट्रीटमेंट के लिए स्थापित सीईटीपी प्लांट इलाकावासियों के लिए आफत का सबब बनता जा रहा है। हालात यह है कि सीईटीपी की पाइप के टूटने और प्रदूषित पानी के लीकेज के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। बुधवार देर शाम बद्दी में लक्कड़ डिपो के पास सीईटीपी की पाइप लाइन दो जगह से टूट गई, जिससे प्रदूषित पानी लीक होने लगा। सीईटीपी कर्मियों ने इसकी भनक लगते ही घटनास्थल का रुख किया और पाइप को दुरुस्त तो कर दिया, लेकिन पाइप लाइन से लीकेज व टूट-फू ट के बार बार सामने आ रहे मामले प्रदूषण को लेकर लोगों में दहशत पैदा करने लगे हैं। बीते एक माह में पाइप लाइन के टूटने व लीकेज की यह तीसरी घटना है। हालांकि सीईटीपी के संचालकों का कहना है कि ओएफसी केबल की खुदाई करने वालों ने इस पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त किया, जिसके बाद समय रहते स्थिति पर काबू पा लिया गया था। उधर, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस मामले में हरकत में आते हुए सीईटीपी प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाबतलब किया है, और बाल्द व सरसा नदी से पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।  जानकारी के मुताबिक बुधवार शाम बद्दी में लक्कड़ डिपो के पास व लोरियल चौक के पास सीईटीपी की पाइप लाइन टूटने से प्रदूषित पानी की लीकेज शुरू हो गई। बताया जा रहा है कि काफी देर तक पानी बहता रहा। घटना की सूचना मिलने के बाद सीईटीपी की संचालक कंपनी के कर्ताधर्ता मौके पर पहुंचे और पाइप को दुरुस्त किया। इसी बीच सूचना मिलने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बद्दी के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और बाल्द नदी में लीकेज मिलने के मामले की पड़ताल के लिए बाल्द व सरसा नदी में तीन जगह से पानी के सैंपल जांच के लिए भरे। इस सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेज दिया गया है। यहां उल्लेखनीय है कि बीते एक माह के अरसे में सीईटीपी की पाइप लाइन फटने, क्षतिग्रस्त होने का यह तीसरा मामला है। इससे पहले नौ जनवरी को बरोटीवाला के पास व 28 जनवरी को झाड़माजरी के पास सीईटीपी की पाइप लाइन टूटने से प्रदूषित पानी के लीकेज की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

ओएसफसी बिछाने वालों ने तोड़ी पाइप

बद्दी इन्फ्रास्ट्रक्चर  के सीईओ केशव राम चंदेल ने बताया कि लोरियल चौक व एसपी कार्यालय के पास सीईटीपी की पाइप लाइन ओएफसी केबल बिछाने के लिए चल रही खुदाई से मामूली तौर पर क्षतिग्रस्त हुई थी। जिसे सूचना मिलने के तुरंत बाद यूपीएल के इंजीनियरों ने रिपेयर कर दुरुस्त कर दिया। उन्होंने बताया कि इस बाबत पुलिस थाना में शिकायत भी दर्ज करवा दी गई है।

सीईटीपी प्रबंधन को नोटिस

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बद्दी स्थित एक्सईएन बृजभूषण ने बताया कि उन्होंने सीईटीपी प्रबंधन को इस मामले को लेकर नोटिस जारी कर दिया है। इसके अलावा बाल्द व सरसा नदी से पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिए है।

60 करोड़ से बना है सीईटीपी प्लांट

सनद रहे कि बद्दी-बरोटीवाला के उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित रासायनिक पानी के ट्रीटमेंट के लिए 60 करोड़ से ज्यादा की लागत से बद्दी के केंदुवाला में सीईटीपी प्लांट स्थापित किया गया है, जिसमें उद्योगों का पानी पाइप लाइन से पहुंचाया जा रहा है। लेकिन बीते एक माह के अरसे में पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के सामने आ रहे मामलों के बाद कई सवाल उठने लगे है। बीते मंगलवार को बद्दी में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की राज्य स्तरीय कार्यशाला के दौरान भी यह मामला गूंजा था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App