वसंत पंचमी…मां सरस्वती की पूजा के साथ-साथ लहराई पतंग

By: Feb 2nd, 2017 12:01 am

ऊना-हमीरपुर-बिलासपुर के स्कूलों में नौनिहालों ने रंग-बिरंगे परिधानों में सज मनाया पर्व, मंदिरों में मिठाई-पीला हलवा भी बांटा

दौलतपुर चौक —  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तलमेहड़ा में बुधवार को वसंत पंचमी हर्षोल्लास से मनाई गई। स्कूल के प्रधानाचार्य राममूर्ति लट्ठ ने बताया कि इस अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। विद्यालय के सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित करके आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। विद्यार्थी लगातार सरस्वती के मंत्र का उच्चारण करते रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए शास्त्री ओंकार दास ने बच्चों को सरस्वती जयंती के महत्त्व के बारे में जानकारी प्रदान की। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को इस शुभ अवसर पर उनके और ज्ञानवान होने की प्रार्थना मां शारदे से की। इस मौके पर प्रवक्ता कुलदीप चंद, जीवन लाल शर्मा, अनिल कुमार सिंह, शशिपाल, सुभाष चंद, ओम प्रकाश, सुरेश, राजीव, कुलदीप, संदीप कुमारी संदल, कमलेश कुमारी, सरोजनी, मीना व शीतला आदि मौजूद थे।

एसवीएम बम्म में निकाली शोभायात्रा

बम्म — सरस्वती विद्या मंदिर बम्म में वसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती पूजन व शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा स्कूल परिसर से शिव मंदिर परनाल तक निकाली गई, जिसमें बच्चों व अभिभावकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। एसएमसी के प्रबंधक लश्करी राम व अध्यक्ष लेखराम शर्मा ने बताया कि शोभा यात्रा के दौरान बच्चों ने हाथी घोड़ा पालकी- जय कन्हैया लाल की, जय मां काली, वंदेमातरम्, जय जवान जय किसान व भारत माता की जय आदि के नारे लगाए।

वसंत पंचमी की बधाई

बरमाणा — देव आदर्श विद्या सीनियर पब्लिक स्कूल बैरी हरखर में बच्चों द्वारा वसंत पंचमी का उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम की शुरुआत हवन व दीप जलाकर मां सरस्वती की पूजा करके की। स्कूली  बच्चों ने मां सरस्वती की स्तुति करते मनमोहक वंदना प्रस्तुत की। इस उत्सव के दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश शर्मा ने उपस्थित बच्चों व अभिभावकों और शिक्षकों को उत्सव की बधाई दी।

बरोटा स्कूल में वसंत पंचमी की धूम

डंगार चौक — सरस्वती विद्या मंदिर उच्च विद्यालय बरोटा में वसंत पंचमी उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। स्कूल के मुख्याध्यापक ओमदत्त शर्मा ने बताया कि इस मौके पर हवन यज्ञ प्रसिद्ध पंडित वासुदेव शर्मा द्वारा किया गया। इसके अलावा विद्यालय की प्रबंधन समिति के संरक्षण अमी चंद शास्त्री ने उपस्थित अध्यापकों, अभिभावकों व बच्चों का मार्गदर्शन किया।

वसंत पंचमी के रंग में रंगे नौनिहाल

घुमारवीं — उपमंडल के विभिन्न स्कूलों में वसंत पंचमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। बच्चे विभिन्न वेशभूषा में मसताने अंदाज में नजर आए। इस पर्व पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। बच्चे मां सरस्वती की वेशभूषा में भी नजर आए। शोभायात्रा का आयोजन भी किया गया। सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल कपाहड़ा में वसंत पंचमी पर्व की धूम रही। प्रिंसीपल प्रदीप शर्मा ने सरस्वती मां के चित्र को माला पहनाकर और दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने इस पर्व के बारे में बच्चों को बताया। बच्चों ने पीले रंग के वस्त्र पहन कर इस त्योहार को और भी रंगीन बना दिया। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।

आयूष ने उड़ाई सबसे ऊंची पतंग

बड़सर — नवभारत पब्लिक स्कूल बिझड़ी कोटला में वसंत पंचमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्रों व अध्यापकों ने देवी सरस्वती को फूल-मालाएं पहनाकर अनुकंपा का आशीर्वाद मांगा। स्कूल प्रधानाचार्य हंसराज शर्मा ने स्कूली बच्चों को वसंत पंचमी पर्व की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान विद्यालय में पतंग बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आठवीं कक्षा के आयूष ने सबसे ऊंची पतंग उड़ा कर खूब वाहवाही लूटी। स्कूल प्रबंधक सुनील शर्मा ने वसंत पंचमी पर्व की बधाई दी।

ज्योति स्कूल में वसंत पंचमी की धूम

कलरी — नवज्योति हाई स्कूल घुमारवीं में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में स्कूल निदेशक सुरेश सांख्यान की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरा स्कूल के बच्चों ने कविताएं सुनाईं। इस अवसर पर स्कूल अध्यापक पवना, नीलम, रश्मि, ज्योति, सुमन, बबीता रंजना व रिंकू आदि मौजूद रहे।

मलोखर में बच्चों को मिठाई बांटी

मलोखर— मलोखर में वसंत पंचमी के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक गतविधियों का आयोजन भी किया गया। सभी बच्चों को  मिठाइयां बांटी गईं। इस दौरान बच्चों के द्वारा विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गईं।

गेहड़वीं एसवीएम ने मनाया वसंत पंचमी पर्व

गेहड़वीें — उपमंडल झंडूता के कस्बा गेहड़वीं स्थित वैद्य शमशेर सिंह चंदेल सरस्वती विद्या मंदिर उच्च विद्यालय गेहड़वीं में बुधवार को वसंत पंचमी के पावन अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्यातिथि हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शाखा गेहड़वीं के सहायक प्रबंधक सोहन लाल ठाकुर ने शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन तथा सरस्वती वंदना से हुई। स्कूल के बच्चों ने सरस्वती वंदना, श्लोकोच्चारण व वर दे वीणावादिनी वर दे…आदि संस्कृत गीत भी गाए। यह पर्व सभी को पूर्ण श्रद्धा व पवित्र मन से मनाना चाहिए।

शोभित आईटीआई ने मनाया वसंत पंचमी पर्व

ऊना — शोभित आईटीआई चलोला में वसंत का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। जिसमें खादी ग्रामोद्योग आयोग उत्तरी क्षेत्र के पूर्व चेयरमैन व शोभित आईटीआई के एमडी देशराज गौतम ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। विद्यार्थियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर फूल अर्पित किए।

योग साधना सभागार में वसंत पंचमी पर हवन-यज्ञ

हमीरपुर — गीता प्रचार-प्रसार संस्थान ने बाल सेवा के योग साधना सभागार में वसंत पंचमी मनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोगी सेवा संस्थान के संस्थापक प्राचार्य जगदीश कुमार सौंधी ने दीप प्रज्वलित कर की।  इसके उपरांत सरस्वती और श्रीकृष्ण की मूर्तियों को माला पहनाकर पुष्पांजलि दी। सरस्वती मां के बीज मंत्र का उच्चारण किया गया। कार्यक्रम में लोगों ने हवन-यज्ञ कर विश्व शांति कि कामना की। साथ ही भोटा चौक व कन्या स्कूल के बाहर वसंती हलवा बांटा गया।

टीहरा मंदिर में बांटा पीले रंग का हलवा

सुजानपुर — वसंत उत्सव का आयोजन टीहरा मंदिर प्रांगण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर शांति हवन के साथ लोगों को पीले रंग का हलवा बांटा गया।

मंदिरों में पूजा-अर्चना, मिठाई बांटी

मैहतपुर — वसंत पंचमी पर जिला के विद्या मंदिरों के साथ अन्य कई स्कूलों में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। विद्या की देवी मां सरस्वती की विशेष पूजा-अर्चना की गई, आरती उतारी गई तथा मिठाई बांटी गई।

एसवीएम स्कूल में वसंत पंचमी की धूम

चिंतपूर्णी — सरस्वती विद्या मंदिर चिंतपूर्णी में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हिमाचल शिक्षा समिति के महामंत्री डा. खेमराज शर्मा, प्रधानाचार्य राजीव ठाकुर, प्रबंधक समिति सदस्य सतीश कालिया, सनीश डढवाल व स्वर्णलता आदि मौजूद थे।

बरमाणा डीएवी  में वसंत पंचमी पर पूजा-अर्चना

बरमाणा — बरमाणा डीएवी आवासीय शाखा  में वसंत पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। वसंत उत्सव कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल की प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने दीप प्रज्वलित करके की। उन्होंने इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षकों के साथ  सिद्दिदात्री व बुद्धिदात्री माता सरस्वती की पूजा-अर्चना भी की।  बच्चों ने कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत किया और कुछ बच्चों ने वसंत पंचमी के ऊपर अपनी अभिव्यक्ति भी दी। बच्चों ने  पतंगबाजी का भी लुत्फ

एसवीएम में गूंजे देशभक्ति के तराने

बरठीं —सरस्वती विद्या मंदिर उच्च पाठशाला बरठीं में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह व वसंत पंचमी का कार्यक्रम एक साथ मनाया गया। स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान वसंत राम कपिल की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में बीडीसी उपाध्यक्ष मनोज पराशर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि कैप्टन जगदीश चंद चंदेल मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित हुए। स्कूल की प्रधानाचार्या मीना कुमारी ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। इस वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बच्चों ने देशभक्ति पूर्ण नाटक व गाने गाकर मुख्यातिथि का खूब मनोरंजन किया। इस अवसर पर शिवानी धीमान, अभिनंदन, विशाल, रजत, शिवानी शर्मा, अंकिता, मुस्कान, अभय, मोहित, शाहिल, तमन्ना, निखिल, साक्षी व यशु को सम्मानित किया गया।

घुमारवीं में मां सरस्वती की झांकी निकाली

घुमारवीं — सरस्वती विद्या मंदिर घुमारवीं में वसंत पंचमी का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। उत्सव का शुभारंभ  हिमाचल समिति अध्यक्ष अच्छर सिंह ठाकुर व शैक्षिक प्रमुख नौलखा सिंह चंदेल ने द्वीप प्रज्वलित कर किया। इसके उपरांत चार वर्ष पूरे कर चुके शिशुओं को विद्या आरंभ संस्कार करवाया गया, जिसमें स्कूली बच्चों ने  मां सरस्वती की पालकी उठा कर शहर में झांकी निकाली व शिव मंदिर में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया। बाद में विद्या ग्रहण सस्कार में लेखन समग्री का मंत्रोच्चारण के बीच पूजा कर ओम शब्द लिखकर व हवन यज्ञ में अपने अभिभावकों सहित आहुतियां डालीं।  सस्वती विद्या मंिदर घुमारवीं के बच्चों व अभिभावकों ने अभावग्रस्त क्षेत्रों में रह रहे बच्चों को 25000 रुपए की समर्पण राशि हिमाचल शिक्षा समिति को भेजी।

समूर खुर्द में बच्चों ने उड़ाईं रंग-बिरंगी पतंगें

ऊना — शिक्षा भारती द्वारा संचालित सरस्वती विद्या निकेतन पब्लिक स्कूल समूर खुर्द में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य पर पतंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने रंग-बिरंगी पतंगें उड़ाईं। स्कूल प्र्रबंधक निदेशक निर्मल ठाकुर ने मां सरस्वती की पूजा की। उन्होंने शिक्षकों और विद्यार्थियों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दीं।

छत्तरपुर ढाडा में प्रवचनों की बौछार

संतोषगढ़ — डेरा बाबा अर्जुन दास छत्तरपुर ढाडा में संत प्रकाश राम की बरसी पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें अनेक संत, महात्माओं ने भी शिरकत की और श्रद्धालुओं को प्रवचनों से निहाल किया। कार्यक्रम में कांगड़ा बैंक के निदेशक राजीव गौतम विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान संत रविंद्र दास खानपुर वाले, शंकर दास  संतोषगढ़ वाले, संत राम किशन कुठार वाले, संत प्रीतम दास गोलिनी वाले, संत परमजीत पंडोरी अमृतसर वाले, संत रविंद्र दास बहडाला वाले, संत गुरुदयाल दास रायपुर वालों ने प्रवचनों से संगत को निहाल किया। समागम की समापन पर विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया।

शाहतलाई में महाज्ञान यज्ञ का आगाज

शाहतलाई — बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में बुधवार को श्रीराम कथा महाज्ञान यज्ञ शुरू हुआ। यज्ञ नगर पंचायत तलाई के बार्ड तीन में ग्रामीणों द्वारा करवाया जा रहा है। समिति के प्रभारी आनंद शर्मा ने बताया कि लेठबीं जिला हमीरपुर निवासी पंडित देव राज वशिष्ठ करेंगे।

बड़ूही के जोल में बही ज्ञान की गंगा

बडूही — जोल में भागवत कथा के पांचवें दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ। इस सुअवसर पर परमपूज्य स्वामी स्वयंमानंद गिरि महाराज ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का वृत्तांत सुनाया। उन्होंने बताया कि जब कंस ने अपनी बहन का विवाह वासुदेव से किया, तभी आकाशवाणी हुए की जिस बहन का विवाह तू कर रहा है, उसी की आठवीं संतान तेरी मौत का कारण बनेगी। इस पर कंस ने अपनी बहन व बहनोई को जेल में डाल दिया। इस दौरान कारागार में ही जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ तो सभी पहरेदारों को नींद आ गई। वासुदेव की बेडि़यां खुल गईं, जिस पर वासुदेव ने भगवान को गोकुल में नंद बाबा के घर पहुंचा दिया।

पताजी पत्तन में बाबा सीता राम की मूर्ति स्थापित

बड़ा — बाबा सीताराम की पुण्य तिथि पर बुधवार को पताजी पत्तन पर उनकी समाधि पर मूर्ति की स्थापना की गई। इस अवसर पर स्थानीय लोगों के लिए भंडारे का भी आयोजन किया गया।  यह जानकारी राज शर्मा व बीरबल कौंडल ने दी।

उसनाड़ कलां में रिटायरमेंट पर विदाई पार्टी

महारल — सहकारी सभा उसनाड़ कलां के सचिव व सेल्जमैन नंदलाल शर्मा अपना कार्यकाल पूरा कर सेवानिवृत्त हुए हैं। इस अवसर पर सहकारी डिपो संचालकों के सेल्जमैन सहयोगियों द्वारा मैहरे स्थित कार्यालय में विदाई पार्टी का आयोजन किया। इस मौके पर सहकारी सभाओं के इंस्पेक्टर विनोद कपिल व सहकारी सभा कार्यकारिणी ब्लॉक बिझड़ी के प्रधान कर्ण सिंह ढटवालिया ने नंदलाल शर्मा को शाल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सेल्जमैन शक्ति चंद, राकेश कुमार, जगदीश चंद, विजय व शशिपाल आदि शामिल रहे।

वसंत पंचमी पर बच्चों को बांटे पीले चावल

ऊना — किडजी प्री स्कूल व जेएस विज्डम स्कूल ऊना में वसंत पंचमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थी पीले रंग के कपड़ों में सजे नजर आए। जबकि बच्चों ने मिठाइयां व पीले रंग के चावल भी वितरित किए। प्रधानाचार्य रेणुका चौधरी ने विद्यार्थियों को वसंत पंचमी के महत्त्व पर जानकारी दी।

चलाली स्कूल में वसंत पंचमी की धूम

ऊना — एनडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चलाली (भरवाई) में वसंत पंचमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक सुंदर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। अध्यापक गौरव शर्मा ने विद्यार्थियों को वसंत पंचमी त्योहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं विद्यार्थियों में पतंगबाजी प्रतियोगिता भी करवाई गई।

देहलवीं स्कूल में मनाया वसंत पंचमी पर्व

घुमारवीं — शिक्षा अकादमी पब्लिक स्कूल देहलवीं में वसंत पंचमी का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मां सरस्वती की पूजा की गई। स्कूल प्रबंधक अजय शर्मा ने वसंत पंचमी के त्योहार को किस उपलक्ष्य में मनाया जाता है, इस विषय पर प्रकाश डाला। मां सरस्वती विद्या की देवी है  और मां सरस्वती हमें विद्या का वरदान दें। इस अवसर पर स्कूल में पीले रंग का प्रसाद बनाकर बच्चों को वितरित किया गया।

मोहलवीं में शिवा पब्लिक स्कूल में पूजा-अर्चना

बड़सर — शिवा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहलवीं में वसंत पंचमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर स्कूल के शास्त्री पंकज शर्मा ने मंत्रोच्चारण सहित बच्चों व अध्यापकों से सरस्वती पूजन करवाया। वसंत पंचमी पर बच्चों ने अपनी कला, संगीत व भाषण की खुलकर प्रस्तुतियां दीं। वसंत पंचमी की शुभकामनाओं के साथ स्कूल प्रबंधक रमेश शर्मा ने बच्चों को इसका महत्त्व बताया।

वसंत पंचमी पर बच्चों को बांटा हलवा

सुजानपुर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुजानपुर टीहरा में प्रधानाचार्य एचएस राणा की अध्यक्षता में वसंत पंचमी महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य द्वारा मां सरस्वती का पूजन किया गया। उसके पश्चात पाठशाला के छात्र-छात्राओं को हलवा और चने प्रसाद के रूप में बांटे गए।

एसवीएम ने मनाया मां सरस्वती का जन्मोत्सव

नम्होल — सरस्वती विद्या मंदिर नम्होल में मां सरस्वती का जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती वंदना से की गई। कार्यक्रम में बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके बाद कक्षा शिशु से दसवीं के बच्चों ने अपनी बचत राशि में से मां सरस्वती के चरणों में इच्छादान किया।

मोनाल स्कूल के बच्चों ने उड़ाई पतंग

नादौन — मोनाल पब्लिक स्कूल नादौन विद्या की देवी सरस्वती के अवतरण दिवस तथा वसंत पंचमी का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने पतंगबाजी का आनंद लिया तथा अंताक्षरी सहित अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया। कार्यक्रम के आरंभ में समस्त कक्षाओं में देवी सरस्वती की मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर बच्चों द्वारा कई तरह की आकर्षक तथा विभिन्न आकार की पतंगें आकाश में उड़ाई गईं।

पीले परिधानों में सजे विश्व भारती के नौनिहाल

हरोली — विश्व भारती पब्लिक हाई स्कूल सलोह में वसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नन्हे बच्चे पीले रंग के परिधानों में सजे दिखाई दिए। बच्चों ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर फूल चढ़ाकर अपने भविष्य की मंगलकामना की। इसके बाद विद्यार्थियों ने पतंगबाजी का भी लुत्फ उठाया। प्रधानाचार्य अनु कौशल ने विद्यार्थियों को वसंत पंचमी पर्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एसएसआरवीएम स्कूल में मनाया वसंत पंचमी पर्व

ऊना — एसएसआरवीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रातःकालीन सभा में वसंत पंचमी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अध्यापिका वंदना शर्मा ने वसंत पंचमी की जानकारी देते हुए कहा कि हर वर्ष माघ महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को यह त्योहार बड़े उल्लास से मनाया जाता है। इस मौके पर नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी के बच्चों पीले परिधान में बेहद ही मनमोहक लग रहे थे।

एसवीएम के बच्चों ने की मां सरस्वती की पूजा

बिलासपुर — निहाल सेक्टर में स्थित सरस्वती विद्या मंदिर प्राइमरी व उच्च पाठशाला में वसंत पंचमी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान इंद्र सिंह डोगरा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने मां सरस्वती के चित्र के आगे द्वीप प्रज्वलित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। नौनिहालों और स्कूल स्टाफ ने सर्वप्रथम बुद्धिदात्री मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर माहौल को भक्तिमय बनाया। बच्चों ने नृत्य व कविताएं प्रस्तुत कीं। अंत में बच्चों को स्कूल प्रबंधन की ओर से प्रसाद के रूप में हलवा व बेसन की मिठाई भी बांटी गई।

‘श्रीकृष्ण गोविंद हरे मुरारी’ पर झूमे भक्त

ऊना — गृहस्थ जीवन में की गई भक्ति का फल ईश्वर जल्द देते हैं। यह प्रवचन डेरा बाबा रुद्रानंद के स्वामी हेमानंद महाराज ने खड्ड में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के दौरान दिए। एकदिवसीय कार्यक्रम में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने महाराज हेमानंद जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान श्रीकृष्ण गोविंद हरे मुरारी, बंदेया नाम हरि दा बोल, मैं गोविंद ले लेयो मोल सहित अन्य भजनों पर श्रद्धालु खूब झूमे। हेमानंद महाराज ने कहा कि तप करना आसान नहीं है, लेकिन वर्तमान समय में हर कोई संन्यासी नहीं बन सकता। ऐसे में परिवार की जिम्मेदारियों का बेहतर ढंग से निर्वहन करते हुए ईश्वर का भजन करने से भगवान प्रसन्न होते हैं।

अजंता स्कूल लालूवाल के होनहार सम्मानित

संतोषगढ़ — अजंता पब्लिक हाई स्कूल लालूवाल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त कैप्टन जगजीत सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इन्हें संजोए रखने में सभी को अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए।  स्कूल चेयरमैन मास्टर मोहन लाल ने मुख्यातिथि को पुरस्कृत किया। स्कूल प्रधानाचार्य जतिंद्र ठाकुर ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी। पल्लवी, हर्ष, गोविंद, सुखप्रीत, सौरभ, संजय, अरमान, अंश, मान्या ने कविता सुनाई। मुख्यातिथि ने स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App