4.50 करोड़ की हेरोइन पकड़ी

By: Feb 15th, 2017 12:20 am

कुल्लू पुलिस को दिल्ली में हाथ लगी सफलता

newsकुल्लू – कुल्लू पुलिस ने नशा तस्करों के खिलाफ एक बड़ी सफलता हासिल की है। कुल्लू जिला पुलिस ने करीब साढ़े चार करोड़ की हेरोइन दिल्ली से बरामद की है। नशे की यह खेप सोमवार को 15 ग्राम हेरोइन के साथ धरे गए एक आरोपी की निशानदेही पर दिल्ली से बरामद की गई। एसपी कुल्लू ने बताया कि उक्त आरोपी प्रवीण कुमार (26) निवासी ओडिशा को पिछले कुछ दिन पहले ही 15 ग्राम हेरोइन के साथ मणिकर्ण घाटी में पैट्रोलिंग के दौरान मणिकर्ण चौकी प्रभारी दया राम ने हिरासत में लिया था।  पुलिस ने जब आरोपी से गहरी पूछताछ की तो उसने कई सनसनीखेज खुलासे किए। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि इस मामले में और भी लोग साथ जुड़े हैं, जहां पर दिल्ली में उन्हें बड़ी खेप हाथ लग सकती है। पुलिस ने इसकी निशानदेही पर यह नशे की खेप  13 फरवरी को दिल्ली के उत्तमनगर से बरामद की। एसपी पदम चंद ने बताया कि गिरफ्तार प्रवीण कुमार को साथ लेकर कुल्लू से पुलिस की एक टीम (चौकी प्रभारी दया राम, हैड कांस्टेबल सूरज ठाकुर, कांस्टेबल कुलदीप सिंह, विश्वनाथ) दिल्ली के लिए रवाना हुई। दिल्ली में ओके चीकू मैथ्यू (32) निवासी नाइजीरिया को डेढ़ किलो हेरोइन के साथ उत्तमनगर दिल्ली से हिरासत में लिया गया। इस हेरोइन के खेप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक साढ़े चार करोड़ बताई जा रही है। एसपी कुल्लू पदम चंद के  मुताबिक इस मामले में जिला के कई स्थानीय लोग भी नशे की तस्करी में शामिल बताए जा रहे हैं, जिसका खुलासा पूछताछ के बाद होगा। उन्होंने इस बड़ी उपलिब्ध   के लिए हिमाचल पुलिस व कुल्लू पुलिस को सफलता का श्रेय दिया है। यही नहीं, पकड़े गए ओके चीकू मैथ्यू ने पुलिस को बताया कि जो इस तस्करी में उनका बिग बॉस था। वह अब इस दुनिया में नहीं है। ऐसे में जल्द ही मैथ्यू पूछताछ में खुलासा करेगा कि जिला कुल्लू में उसके तार किससे जुड़े थे। उधर, अब तक की पूछताछ में ओके चीकू मैथ्यू ने यह खुलासा जरूर किया है कि हेरोइन की खेप भारत में अफगानिस्तान से आती है। इसे पूरे भारत में सप्लाई किया जाता है। नशे की इन तस्करों को पहला टारगेट पर्यटन स्थलों पर रहता है। यहां पर अपने एंजेट रखकर ये लोग माल सप्लाई करते है। मैथ्यू के संपर्क में भी प्रवीण कुछ माह पहले ही आया था। यहां पर कुल्लू के कसोल, मनिकर्ण में हेरोइन बेचने पर उसे मोटी धनराशि दी जा रही थी। पैसे के लालच में आकर ही प्रवीण कुमार कुछ रोज पहले कसोल पहुंचा, जहां पर वह पिछले पैसों की रिकवरी भी कर रहा था और नए माल को भी बेच रहा था। धरे गए प्रवीण कुमार को एक ग्राम चरस एक ग्राहक को बेचने के लिए करीब एक हजार रुपए मिलते थे, लेकिन इसी बीच मणिकर्ण थाना प्रभारी ने प्रवीण को मणिकर्ण  में पैट्रोलिंग के दौरान धर दबोच डाला।

2014 में भी धरा था मैथ्यू

पकड़ा गया आरोपी पहले भी कोकीन के साथ मनाली में धरा जा चुका है। एसपी कुल्लू के मुताबिक दिल्ली में डेढ़ किलो हेरोइन के साथ धरा गया ओके चीकू मैथ्यू पहले 2014 में मनाली में कोकीन के साथ पकड़ा जा चुका है और 2015 में रिहा हो गया था।

जिला पुलिस की उपलब्धियां

कुल्लू पुलिस अब तक कई बड़ी उपलिब्धयां हासिल कर चुका है। इसमें पिछले वर्ष कुल्लू पुलिस ने हिमाचल में सबसे बड़ी रकम आठ लाख नकदी जुआ खेलते हुए भुंतर में पकड़ा था। इसी के साथ मौहल से एक व्यापारी के घर से चोरी हुए 49 लाख में से 46 लाख रुपए की भी रिकवरी चोरी करने वाले से की गई। वर्ष 2016 में 116 किलो चरस की खेप बरामद की गई। इसके बाद बंजार से चर्च से एक आईएसआई एंजेट को भी पकड़ने में भी कुल्लू पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की थी, वहीं 2017 में अब 13 फरवरी को कुल्लू पुलिस के हाथ एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App