अग्निकांड का रूप ले सकती है चिंगारी

By: Mar 20th, 2017 12:05 am

सोलन —  सोलन शहर के मुख्य बाजार में छोटी सी चिंगारी भयंकर अग्निकांड का रूप ले सकती है। बाजार में अतिक्रमण इस कद्र बढ़ गया है कि आपातकालीन समय में अग्निशमन विभाग की गाड़ी भी मुख्य बाजार से होकर नहीं गुजर पाती है। यही वजह है कि प्रशासन द्वारा की जाने वाली मॉकड्रिल मुख्य बाजार में दो बार फेल हो चुकी है। अतिक्रमण की वजह से 500 मीटर का सफर तय करने में गाड़ी को एक घंटे से भी अधिक का समय लग जाता है। शहर का मुख्य बाजार पुराने बस स्टैंड  से चौक बाजार तक है। शहर की यह गली लगातार अतिक्रमण की वजह से सिकुड़ती जा रही है। दुकानों के आगे लगा सामान  राज चलते लोगों के सिर व पांव से टकराता है। यही हाल राम बाजार और लक्कड़ बाजार का भी है। इन गलियों में भी अतिक्रमण लगाता बढ़ता जा रहा है। कुछ जगह तो पैदल चलने वालों को भी मुश्किल से दो से चार फुट की जगह मिल पाती है। शहर के मुख्य बाजार में आग जैसी घटनाओं से निपटने के लिए प्रशासन ने प्रत्येक 15 दिनों में एक बार मॉकड्रिल किए जाने का आदेश जारी किया है, ताकि आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके। हाल ही में अग्निशमन विभाग द्वारा गाड़ी लेकर मॉकड्रिल की गई। विभाग की गाड़ी मुख्य बाजार में ही काफी देर तक  फसी रही। बाजार में दोनों तरफ दुकानों के आगे सामान सजा होने की वजह से गाड़ी को आगे जाने में कई घंटे का समय लग गया। यह पहली बार नहीं हुआ है, जब अग्निशमन विभाग की मॉकड्रिल अतिक्रमण की वजह से फेल हुई हो। पहले भी अतिक्रमण हटाए जाने के मामले को लेकर दुकानदारों से बहस हो चुकी हैं। हर बार नतीजा जीरो ही रहता है। अब सवाल यह उठता है कि यदि शहर के मुख्य बाजार में आग लग जाए तो उसे कैसे काबू किया जाएगा।

900 मीटर लंबी वन-वे बनाई जा रही सुरंग 

बड़ोग बाइपास का सफर आने वाले दिनों में काफी अधिक सुहावने होने जा रहा है। करीब आठ किलोमीटर के इस सफर में राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड द्वारा एक करीब 900 मीटर लंबी वन-वे सुरंग बनाई जा रही है। इस सुरंग के बनने के बाद करीब तीन किलोमीटर का सफर सोलन से कुमारहट्टी तक कम हो जाएगा। इस सुरंग को मुख्य  मार्ग से फ्लाईओवर के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस सुरंग के बनने के बाद सोलन से कुमारहट्टी पहुंचने में मात्र पांच से सात  मिनट का समय लगेगा।

बिगड़ैल मौसम से मिल सकती है राहत

इस सप्ताह लोगोंे को बिगड़ैल मौसम से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि आने वाले दिनों में फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं है। अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।

एमएमएस कांड काफी चर्चा में रहा 

सोलन में छात्रा का एमएमएस कांड इस सप्ताह काफी चर्चा में रहा। मामला जब मीडिया के माध्यम से उठाया गया तो पुलिस ने कार्यवाही करनी भी शुरू कर दी। इस मामले में पुलिस  ने दो रेलवे बोर्ड कर्मियों से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जल्द ही पुलिस इस मामले में तीन अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर सकती है।

अध्यक्ष ने अपने पद से त्यागपत्र दिया

नालागढ़ नगर परिषद अध्यक्ष की कुर्सी भी राजनेताओं के लिए चर्चा का विषय बनी रही। अध्यक्ष महेश वर्मा के  खिलाफ पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया। अविश्वास प्रस्ताव आने के बाद अध्यक्ष ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। अब कांग्रेस और भाजपा के बीच नया अध्यक्ष बनाए जाने के लिए गठजोड़ की राजनीति शुरू हो गई है।

पीओ सैल का गठन किया गया 

सोलन पुलिस द्वारा इन दिनों जिला भर मे भगोडे़ अपराधियों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। एसपी सोलन अंजुम आरा के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक थाना स्तर पर पीओ सैल का गठन किया गया है। पुलिस को इस अभियान में काफी अधिक सफलता भी मिल रही है। बीते एक सप्ताह में पुलिस ने पांच भगौड़े अपराधियों को सलाखों के पिछे भेजा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App