दो छात्रों के लिए खोला परीक्षा केंद्र

By: Mar 16th, 2017 12:01 am

सिरमौर के भेड़ों स्कूल में 12वीं में दो; दसवीं में आठ-मात्तर स्कूल में जमा दो में पांच, मैट्रिक में 17 विद्यार्थी दे रहे पेपर

नाहन —  भले ही हिमाचल प्रदेश सरकार दस से कम संख्या वाले बच्चों के स्कूलों को बंद करने पर विचार कर रही है, मगर स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जमा दो व दसवीं की बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए दो से पांच बच्चों के लिए भी अलग से परीक्षा केंद्र खोले गए हैं। मजेदार बात तो यह है कि जिला सिरमौर में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के कई ऐसे अन्य क्षेत्रों में भी शिक्षा बोर्ड द्वारा दस से कम संख्या वाले स्कूलों में भी दसवीं व 12वीं के वार्षिक परीक्षा केंद्र खोले गए हैं। बताते हैं कि कम संख्या वाले स्कूलों में न तो कोई बोर्ड की फ्लाइंग जाती है और न ही शिक्षा विभाग व अन्य प्रशासनिक विभागों की कोई फ्लाइंग स्क्वायड इन स्कूलों का रुख करते हैं। इससे साफ जाहिर है कि शिक्षा बोर्ड द्वारा कम संख्या के बच्चों के लिए यह परीक्षा केंद्र वरदान साबित होंगे। ऐसे ही दो परीक्षा केंद्र जिला सिरमौर में स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा खोले गए हैं। जिला मुख्यालय नाहन से करीब 25 किलोमीटर दूर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भेड़ों में जमा दो में केवल दो विद्यार्थी ही वार्षिक परीक्षा दे रहे  हैं, वहीं इसी परीक्षा केंद्र में दसवीं के छात्रों की संख्या मात्र आठ है। इसी तरह भेड़ों से करीब दस किलोमीटर दूर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मात्तर में जमा दो में केवल पांच विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा दे रहे हैं, इसी परीक्षा केंद्र में दसवीं के बच्चों की संख्या मात्र 17 है। जानकारी के मुताबिक यह स्थिति केवल जिला मुख्यालय नाहन से करीब 25 किलोमीटर दूर की है। यदि जिला व प्रदेश के दूरदराज के इलाकों की बात करें तो वहां भी ऐसे कई परीक्षा केंद्र शिक्षा विभाग द्वारा खोले गए हैं, जहां परीक्षार्थियों की संख्या दस से कम है। उधर, इस संबंध में हिमाचल प्रदेश शिक्षा उपनिदेशक सेकेंडरी रमेश चंद चौहान ने बताया कि बोर्ड के परीक्षा केंद्रों का चयन प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। इसके लिए स्कूल प्रशासन व स्थानीय लोगों द्वारा बोर्ड को लिखित में दिया जाता है।

संस्कृत के प्रश्न पत्र में गलतियां

हमीरपुर — प्रदेश राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद के जिला अध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि दसवीं कक्षा के संस्कृत प्रश्न पत्र की तीनों श्रेणियों में त्रुटियां पाई गई हैं। सीरीज ‘ए’ के प्रश्न संख्या 19 में, सीरीज ‘बी’ के प्रश्न संख्या 4, 14 के भाग ‘आ’ के तहत नंबर (दो), प्रश्न नंबर 19 तथा सीरीज ‘सी’ के प्रश्न संख्या आठ के भाग (एक) में त्रुटि पाई गई है। इसमें सीरीज ‘ए’ में दो अंक, सीरीज ‘बी’ में 3.5 अंक और सीरीज ‘सी’ में एक अंक के प्रश्न गलत छपे हैं। परिषद  ने हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड से मांग की है कि बच्चों को कृपांक दिए जाएं, ताकि छात्रों को न्याय मिल सके। बैठक में जिला महासचिव रजनीश कुमार, विक्रम सिंह, विजय कुमार, सुनील दत्त, रमेश रणौत व नरेश मलोटिया आदि उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App