सोशल मीडिया

By: Mar 8th, 2017 12:07 am

सोशल मीडियासोशल मीडिया एक तरह से दुनिया के विभिन्न कोनों में बैठे उन लोगों से संवाद है, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा है। सोशल मीडिया के रूप में ऐसा औजार पूरी दुनिया के लोगों के हाथ लगा है, जिसके जरिए वे न सिर्फ अपनी बातों को दुनिया के सामने रखते हैं, बल्कि वे दूसरी की बातों सहित दुनिया की तमाम घटनाओं से अवगत भी होते हैं। यहां तक कि सेल्फी सहित तमाम घटनाओं की तस्वीरें भी लोगों के साथ शेयर करते हैं। इतना ही नहीं, इसके जरिए यूजर हजारों हजार लोगों तक अपनी बात महज एक क्लिक की सहायता से पहुंचा सकता है। अब तो सोशल मीडिया सामान्य संपर्क, संवाद या मनोरंजन से इतर नौकरी आदि ढूंढने, उत्पादों या लेखन के प्रचार-प्रसार में भी सहायता करता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मैन्युअल कैसट्ल के मुताबिक सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों फेसबुक, ट्विटर आदि के जरिए जो संवाद करते हैं, वह मास कम्युनिकेशन न होकर मास सेल्फ कम्युनिकेशन है। मतलब हम जनसंचार तो करते हैं, लेकिन जन स्व-संचार करते हैं और हमें पता नहीं होता कि हम किससे संचार कर रहे हैं। या फिर हम जो बातें लिख रहे हैं, उसे कोई पढ़ रहा या देख रहा भी होता है।

आजकल सामाजिकता का एक मतलब सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना भी बन गया है। इस मीडिया ने समाज के हर वर्ग में अपनी पैठ बना ली है । हम सब सोशल मीडिया से जुड़ना चाहते हैं एवं उसे इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह एक ऐसा समूह है, जिससे जुड़कर हम आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह नया मीडिया भारतवर्ष में देर से प्रचलित हुआ, लेकिन धीरे-धीरे इसने समाज के हर वर्ग में अपनी जगह बना ली है। बच्चे, बूढ़े, युवा हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ गया है और अपने विचारों को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा है। सोशल मीडिया के कई रूप हमारे सामने हैं, जैसे फेसबुक ट्वीटर, यू-ट्यूब, लिंक्डइन, विकिपीडिया आदि।

इन सबके माध्यम से लाखों-करोड़ों लोग आपस में जुड़े हैं। संवादहीनता लगभग समाप्त हो चुकी है, लेकिन सोशल मीडिया के बारे में समाज में दो तरह की मानसिकताएं हैं। अगर हम देखें तो इसके फायदे और नुकसान दोनों हैं, पर यह निर्भर करता हैं कि आप इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया पर हम अपने विचार किसी भी विषय पर अपने मित्रों के बीच रख सकते हैं और वाहवाही लूट सकते हैं। आप फोटोग्राफ, संदेश, वीडियो आदि भी शेयर कर सकते हैं। कोई अभियान चलाकर आप जनता एवं मित्रों की राय जान सकते हैं। सरकारी एजेंसियां कई अभियान जैसे मतदान प्रचार में भी प्रत्यक्ष-अप्रत्क्ष रूप से इस माध्यम का लाभ ले रही हैं। लोकतंत्र के विकास में सोशल मीडिया कारगर सिद्ध हो रहा हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट्स समय काटने और मौज-मस्ती करने वाला पक्ष जरूर बन गया है, लेकिन हमें इसने घटनाओं का विश्लेषण करने का नया कोण भी दिया है। अब हम यह जानते हैं कि वहां होना और संपर्क में रहना कितना महत्त्वपूर्ण है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App