आज से शुरू हो जाएगा जाखू रोप-वे

By: Apr 10th, 2017 12:15 am

सीएम वीरभद्र सिंह करेंगे उद्घाटन, एक साथ सफर कर सकेंगे 24 मुसाफिर

newsशिमला —  पहाड़ों की रानी को ऊंचाई से निहारने के लिए तैयार हो जाएं। जाखू रोप-वे  का रोमांचकारी सफर सोमवार से शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह रोप-वे का उद्घाटन करेंगे, जिसके साथ यहां लोग रोप-वे में बैठकर ऐतिहासिक जाखू मंदिर  पहुंचेंगे। सालों पहले यहां पर रोप-वे के निर्माण का सपना देखा गया था, जो कि पूरा होने का नाम ही नहीं ले रहा था। अनगिनत लोग ऐसे हैं, जिन्होंने यहां बचपन में रोप-वे बनने की बात सुनी थी, जो कि आज पूरी हो रही है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री इसे हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके साथ इसका सफर शुरू होगा। ऐतिहासिक जाखू मंदिर तक पहुंचने के लिए बाहर से आने वाले पर्यटक खूब उत्साहित रहते हैं, क्योंकि जाखू शिमला की शान है। पर्यटकों के लिए ये सबसे बड़ा आकर्षण यहां पर होगा जब वो रोप-वे में बैठकर शिमला की खूबसूरती को निहारेंगे। बहरहाल अब पर्यटकों को हिल्स क्वीन का नजारा ऊंचाई से देखने को मिलेगा।

चार कैबिन अप-डाउन करेंगे

रोप-वे में एक साथ 24 लोग यात्रा कर सकेंगे। इसमें दो कैबिन नीचे से ऊपर की ओर और दो ऊपर से नीचे की ओर एक साथ चलते हैं। एक कैबिन में छह लोगों के बैठने की क्षमता है।

एक तरफ का किराया 300 रुपए

रोप-वे में सफर के लिए किराया भी तय कर दिया गया है। रोप-वे को लेकर बनाई गई कमेटी ने इसका किराया निर्धारण किया है, जिसमें सरकार के अधिकारी भी शामिल रहे हैं। इसका एक तरफ का किराया 300 रुपए प्रति व्यक्ति होगा, जबकि दोनों तरफ का किराया प्रति व्यक्ति 550 रुपए वसूल किया जाएगा।

एक और रज्जु मार्ग प्रस्तावित

शिमला में इस तरह का एक और रोप-वे बनाया जाना प्रस्तावित है। इस पर काम शुरू हो चुका है, जो कि टूटीकंडी बाइपास की क्रॉसिंग के पास तैयार हो रहा है। ये  पूरे शहर के ऊपर से होता हुआ जोधा निवास के पास पहुंचेगा।

रोप-वे निर्माण में 25 करोड़ आई है लागत

रोप-वे के निर्माण पर कंपनी ने लगभग 25 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 29 जुलाई, 2007 को  इसका शिलान्यास किया गया था, जिसका सोमवार को उद्घाटन होगा। यहां यूएस क्लब गेट के पास रोप-वे का लोअर टर्मिनल बनाया गया है, जिसका दूसरा छोर जाखू में है। इस मौके पर यहां सरकार के कुछ मंत्री, विधायक व अधिकारी भी मौजूद रहेंगे, वहीं कंपनी की ओर से भी इसके प्रबंधक शिमला पहुंचे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App