दिल्ली में ईडब्ल्यूएस एडमिशन 30 अप्रैल से

By: Apr 28th, 2024 11:15 pm

नई दिल्ली। शिक्षा निदेशालय दिल्ली ने प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस एडमिशन 2024-25 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल से शुरू होगा। छात्रों के माता-पिता आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 15 मई 2024 निर्धारित की गई है। नियमों के अनुसार, प्राइवेट स्कूलों को अपनी 25 प्रतिशत सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों, वंचित समूहों और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए आरक्षित करना अनिवार्य है।

इन सीटों का आबंटन कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा। कम्प्यूटराइज्ड ड्रा 20 मई को निर्धारित है। बता दें, ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणियों के तहत प्रीस्कूल या नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए बच्चों की आयु तीन से पांच वर्ष के बीच होनी चाहिए। सीडब्ल्यूडी या सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी के छात्रों के लिए, प्रीस्कूल या नर्सरी प्रवेश के लिए आयु की आवश्यकता तीन से सात वर्ष होनी चाहिए।

बीएसएफ में 186 पदों पर भर्ती

नई दिल्ली। अगर आप सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में अधिकारी बनने का सपना देखते हैं, तो आपके लिए सुनहरा अवसर है! संघ लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन भर्ती 2024 परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए पीएससी ने असिस्टेंट कमांडेंट (ग्रुप ए) के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए कुल 506 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू हो चुकी है, जो 14 मई तक चलेगी। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा चार अगस्त, 2024 को निर्धारित की गई है। कुल 506 भर्तियों में बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए 186 पद हैं। भर्ती के लिए किसी भी विवि से स्नातक करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

जेएनयू में नीट स्कोर से मिलेगी पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में इस साल से पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन नीट स्कोर के बेसिस पर ही होंगे। अब तक यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अलग से एंट्रेंस टेस्ट हुआ करते थे। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने अब इन प्रोग्राम में नेट स्कोर के आधार पर एडमिशन का फैसला लिया है। नेट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट कंडक्ट करेगी। जेएनयू एडमिनिस्ट्रेशन ने पब्लिक नोटिस जारी करते हुए ये जानकारी दी। इसके मुताबिक नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, 2020 के तहत यूनिवर्सिटी के पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की जगह यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट एग्जाम के स्कोर के बेसिस पर एडमिशन लिए जा सकते हैं।

ये नियम एकेडमिक ईयर 2024-2025 से ही लागू होगा। बीते दिनों जेएनयूएयू ने नेट स्कोर के बेसिस पर पीएचडी एडमिशन के खिलाफ प्रदर्शन किया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App