टैक्सी हड़ताल…पैदल पहुंचे पर्यटक

By: May 17th, 2017 12:10 am

newsकुल्लू —  रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए वहाल न होने के चलते यहां पर्यटन कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इसी के चलते मंगलवार को मनाली हिम आंचल टैक्सी यूनियन की और से एकदिवसीय हड़ताल की गई। मंगलवार को मनाली में एक भी टैक्सी के न दौड़ने के चलते सैलानियों को दिनभर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली सहित अन्य राज्यों से वोल्वो के माध्यम से मंगलवार सुबह मनाली बस अड्डे पहुंचे। सैलानी यहां टैक्सी न मिल पाने के चलते अपने होटल तक मिलों पैदल सामानों को उठाए होटल पहुंचे। दूसरी और टैक्सियों की हड़ताल होने के चलते अधिकतर सैलानी दिनभर होटलों में दुबक कर रहे। टैक्सी न मिलने के चलते काई भी अधिकतर सैलानी यहां पर्यटन स्थलों की सैर भी नहीं कर पाए। जबकि जो सैलानी अपने वाहनों को लेकर मनाली पहुंचे हैं। उन्होंने भले ही पर्यटन स्थलों की सैर की होगी, लेकिन अपने वाहनों के लाने के बाद भी कई सैलानी पर्यटन स्थलों तक पहुंच नहीं पाए। पहाड़ी इलाकों में वाहनों को चलाने से यहां सैलानी काफी अधिक डरते हैं। ऐसे में मनाली पहुंचने के बाद सैलानी टैक्सियों से ही पर्यटन स्थलों की सैर करना बेहतर समझते हैं। टैक्सियों की हड़ताल होने के चलते सैलानियों ने यहां दोपहर बाद मालरोड में ही घूमने का आनंद लिया। देश-विदेश से मनाली घूमने के लिए आए सैलानी हताश ही नजर आए।

क्या कहते हैं टैक्सी आपरेटर

मनाली टैक्सी आपरेटर राजकुमार, सचिन कुमार, देवराज, चमन देव, हरि राम, फतेह चंद का कहना है कि जब वह सैलानियों को लेकर गुलाबा तक जाते हैं। तो रोहतांग न जाने पर सैलानी उन्हें खरी कोटी सुनाते हैं कि वे सैलानियों को रोहतांग जाने पर ठग रहे हैं। उन्हें यह बताने पर भी सैलानी नहीं मानते हैं कि रोहतांग जाने के लिए अभी प्रशासन की ओर से ऑनलाइन बुकिंग शुरू नहीं हुई है। सैलानी गुलाबा पहुंचने पर रोहतांग जाने की जिद करते हैं और हमें उनके कोप भाजन का शिकार होना पड़ता है।

शीशामाटी में बाइक सवार जख्मी

कुल्लू – शीशामाटी में एक बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें सवार दो युवक जख्मी हो गए हैं और दोनों को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपचार के लिएभर्ती कर दिया है जहां वे खतरे से बाहर बताए जा रहे हें। जानकारी के अनुसार सोम और ढालपुर निवासी निशांत अपने पंजाब से आए हुए दोस्त हनी के साथ बाइक पर शिशामाटी की तरफ जा रहा था कि चूंगी के समीप बाइक अनियंतत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उधर, कलाकेंद्र सड़क पर मंगलवार सुबह की सैर कर रही एक बुजुर्ग महिला को एक बाइक ने टक्कर मार दी, जिसमें महिला को चोटें आई हैं।

क्या कहते हैं यहां आए सैलानी

यहां दिल्ली के फरीदाबाद से अपने दोस्तों संग मनाली पहली बार घूमने आई निधी सागर, प्रियंका शर्मा, शिवानी गुप्ता, दीपिका शर्मा, अजय, अनु का कहना है कि वह छुट्टी के चलते मनाली घूमने आए थे। मंगलवार को जब वह वोल्वो से मनाली बस अड्डे पर पहुंचे तो एक भी टैक्सी न मिलने के चलते उन्हें काफी परेशानी हुई। रोहतांग में पड़ी बर्फ को देखने के लिए ही वह खास तौर पर मनाली पहुंचे हैं, लेकिन आज ही उन्हें मालूम पड़ा कि रोहतांग अभी जा नहीं सकते हैं। जिस कारण से टैक्सी चालकों ने भी हड़ताल कर रखी है।

पहिए जाम

मनाली में दिन भर टैक्सी सेवाएं ठप रहने से गाडि़यों के पहिए जाम रहे। इससे टैक्सी स्टैंड अलावा शहर में सड़कों के किनारे गाडि़यां खड़ीं रहीं। साथ ही साथ टैक्सी आपरेटरों ने वर्कशाप पर भी गाडि़यां लगा रखीं। यहां घूमने आए सैलानी मालरोड,हिडिंबा मंदिर के साथ-साथ बलखाती ब्यास की लहरों के सा मस्ती करते रहे।

दिन का नुकसान 50 लाख के पार

उधर, हिम आंचल टैक्सी यूनियन के प्रधान राजकुमार डोगरा की माने तो हड़ताल के चलते टैक्सी आपरेटरों को भी करीब 50 लाख से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट बुकिंग अभी तक खोली नहीं गई है, जिस कारण से पर्यटन कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है। मनाली घूमने आने वाला सैलानी रोहतांग जाने पर ही बुकिंग ले रहा है, लेकिन यहां प्रशासन को किसी की चिंता ही नहीं है और न ही पर्यटन कारोबार से कोई लेना देना है। रोहतांग दर्रा बहाल हुए काफी दिन हो गए हैं। सरकारी बसें व छोटे वाहन भी चल रहे हैं। फिर भी बुकिंग के लिए वेबसाइट को खोला नहीं जा रहा है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App