प्रदर्शन… 60 ट्रक आपरेटरों ने दी गिरफ्तारियां

By: May 3rd, 2017 12:07 am

newsnewsखारसी चौक पर दो घंटे तक किया चक्का जाम, प्रशासन के खिलाफ जमकर लगाए नारे

मलोखर – बिलासपुर और सोलन जिलों की सीमा पर बाग्गा में स्थापित जेपी सीमेंट प्लांट से से जुड़े हजारों ट्रक आपरेटरों की लंबित लगभग 30 करोड़ की बकाया राशि का भुगतान न होने से खफा ट्रक आपरेटर मंगलवार को सड़कों पर उतर आए। खारसी चौक पर दो घंटे तक चक्का जाम करने के साथ ही कंपनी प्रबंधन और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। माहौल तनावपूर्ण होते हुए बिलासपुर से एसडीएम डा. हरीश गज्जू और डीएसपी सोमदत्त ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। इसके बाद आपरेटरों ने गिरफ्तारियां दीं। बकाया लेने के लिए समन्वय ट्रक आपरेटर संघर्ष समिति ने जेपी कंपनी के खिलाफ  प्रदर्शन पर 35 दिन बिता दिए हैं। अब सभी ट्रक आपरेटरों का सब्र का बांध टूट चुका है। पिछले 35 दिनों तक आपरेटरों ने शांति पूर्ण प्रदर्शन किया, जिसका कोई भी असर कंपनी प्रबंधन पर देखने को नहीं मिला। जिला बिलासपुर व सोलन  के लगभग 4000 आपरेटर संयुक्त रूप से इस आंदोदल में शामिल हो गए है। उन्होंने आज खारसी चौक पर दो घंटे तक चक्का जाम किया। दो घंटे तक नवगांव बेरी व बागा की सड़क अवरुद्ध रही। पुलिस सुबह से ही मौके पर मौजूद थी। चक्का जाम की स्थिति में बिलासपुर प्रशासन की तरफ  से ट्रक आपरेटरों से बातचीत करने तथा मसले हाल सुलझाने एसडीएम हरीश गज्जू व डीएसपी सोम दत्त खारसी चौक पर पहुंचे। खारसी सभा के महासचिव दौलत सिंह ठाकुर, कोहिनूर सभा के प्रधान प्रेम सिंह ठाकुर, ऋषि मार्कंडेय भूतपूर्व सैनिक सभा के अध्यक्ष कैप्टन सुरेंद्र सिंह व समन्वय समिति के सचिव सुरजीत सेन ने कहा कि जेपी, बिलासपुर व सोलन के लगभग 4000 आपरेटर ढुलाई कार्य कर रहे हैं। उन्हे एग्रीमेंट के अनुसार हर सप्ताह भुगतान किया जाता था, परंतु पिछले दो वर्षों से यह भुगतान नियमित रूप से नहीं हो रहा है। आपरेटरों का 40 करोड़ रुपए जेपी कंपनी के पास बकाया हो गया। लगभग 1100 ट्रकों को बैंक व फाइनांसर किस्त न दे पाने कि बजह से उठाकर ले गए है। अब बैंक व फाइनांस कंपनियां अपनी रकम के लिए लोगों कि जीमनों की नीलामी करने जा रही है। प्रशासन को चाहिए कि वह कंपनी से हमारे बकाया 30 करोड़ हमें दिला दें या जब तक जेपी कंपनी हमारा पैसा नहीं देती है, तब तक हमारी गाडि़यां न तो बैंक या फाइनांसर उठाए और जो बेची गाडियां है उनकी इंश्योरेंस व टैक्स आदि पर पेनाल्टी न लगाए। ट्रक आपरेटरों से बातचीत में एसडीएम व डीएसपी बिलासपुर ने कहा कि प्रशासन ने हमेशा ही ट्रक आपरेटरों का साथ दिया है और पिछली बार भी जब 26 करोड़ जेपी के पास बकाया फंस गया था, उसकी पाई-पाई ट्रक आपरेटरों को दिलवाई थी। आज भी कंपनी से लगातार इस बारे में बात की जा रही है तथा नई कंपनी अल्ट्राटेक से भी टेक ओवर पर बात चली है, जिससे की यह स्थिति सुधार सके उन्हें आने को कहा है। आप 15 मई तक का इंतजार करें। तब तक इस समस्या का हाल निकाल दिया जाएगा। ट्रक आपरेटरों ने बिलासपुर प्रशासन की बात का खंडन करते हुए कहा कि आज ही कंपनी से पूरे पैसे दिलवा दें।  अन्यथा सभी ट्रक आपरेटरों को जेल में डाल दिया जाए।

ट्रक आपरेटरों ने दीं गिरफ्तारियां

प्रशासन के हर बातों व दावों का खंडन ट्रक आपरेटरों ने किया तथा पुलिस को मजबूरी वंश ट्रक आपरेटरों को गिरफ्तार करना पड़ा। खारसी चौक पर दोनों जिलों के लगभग 50 से 60 आपरेटरों ने गिरफ्तारियां दी तथा प्रशासन को चेताया कि जब तक बकाया नहीं मिलता तब तक हर रोज खारसी चौक पर चक्का जाम हुआ करेगा तथा रोज गिरफ्तारियां भी होती रहेंगी।

हड़ताल का किया समर्थन

बिलासपुर- सीपीआई ने ट्रक आपरेटरों की हड़ताल का समर्थन किया है। सीपीआई के प्रदेश सहसचिव अधिवक्ता परवेश चंदेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ट्रक आपरेटरों के माल भाड़ा की अदायगी सुनिश्चित करवाए। उन्होंने कहा कि अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे ट्रक आपरेटरों पर बनाए गए केसों को तुरंत वापस लिया जाए। उन्होंने कहा कि ट्रक आपरेटर पिछले 35 दिनों माल भाड़े की अदायगी को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। ट्रक आपरेटरों की माली हालत काफी नाजुक हो गई है। चेतावनी दी है कि यदि ट्रक आपरेटरों की मांग को पूरा न किया गया तो सीपीआई को भी ट्रक आपरेटरों के समर्थन में हड़ताल करने पर बाध्य होना पड़ेगा, जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App