मुसीबत में मरीज… घुमारवीं में कोई स्पेशलिस्ट ही नहीं

By: May 3rd, 2017 12:07 am

डाक्टरों के भी पांच में से दो पद खाली, इलाज के लिए कई घंटे इंतजार में रहते हैं लोग

newsnewsघुमारवीं – प्रदेश सरकार के दावों के विपरीत बिलासपुर जिला के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल घुमारवीं में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई हैं। सिविल अस्पताल घुमारवीं बिना विशेषज्ञ चिकित्सकों के चल रहा है। अस्पताल में पांच पदों में से दो खाली चल रहे हैं। जबकि तीन चिकित्सक अस्पताल में सेवाएं दे रहे हैं। इससे यहां पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चिकित्सकों के अभाव में मरीजों को घंटों इलाज के लिए इंतजार करना पड़ता है, जिससे उन्हें परेशान होना पड़ता है। जानकारी के मुताबिक घुमारवीं सिविल अस्पताल में चिकित्सकों का टोटा चल रहा है। अस्पताल में चिकित्सकों के पांच पद स्वीकृत हैं। इनमें अस्पताल में केवल तीन चिकित्सक ही सेवाएं दे रहे हैं। सिविल अस्पताल में कोई भी विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण लोगों को परेशान होना पड़ता है। जबकि सिविल अस्पताल घुमारवीं में क्षेत्र की लाखों की आबादी यहां पर इलाज करवाने के लिए आती है। यहां पर चिकित्सकों का अभाव तथा कोई भी विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण लोगों का इलाज के लिए यहां-वहां भटकना पड़ता है। सिविल अस्पताल घुमारवीं में रेडियोलॉजिस्ट न होने के कारण यहां पर आने वाले मरीजों के अल्ट्रासाउंड भी नहीं हो पा रहे हैं। मरीजों को अल्ट्रासांउड के लिए निजी क्लीनिकों या फिर जिला अस्पताल जाना पड़ता है। इससे लोगों का समय तथा धन दोनों बर्बाद होता है। सिविल अस्पताल घुमारवीं में चिकित्सकों की कमी के कारण यहां पर आने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आ रही है। सिविल अस्पताल में कोई भी विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण मरीज भी अब निजी क्लीनिक या फिर बड़े अस्पतालों की ओर रुख कर रहे हैं। यहां पर विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण अस्पताल में आने वाले अधिकांश मरीजों को रैफर किया जाता है। इससे लोगों को परेशान होना पड़ता है। विदित रहे कि जिला के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल घुमारवीं  में चिकित्सकों का अभाव होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिविल अस्पताल में कुछ दिनों पहले एमडी डा. विक्रम शाह का तबादला होने के बाद यहां पर कोई भी विशेषज्ञ चिकित्सक की तैनाती नहीं हो पाई है। सिविल अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक होने के समय यहां पर मरीजों की काफी लंबी-लंबी लाइनें लगती थीं, लेकिन उनके तबादले के बाद यह लाइनें भी अब धीरे-धीरे छोटी पड़ने लगी है। सिविल अस्पताल घुमारवीं में विशेषज्ञ चिकित्सक न होने के कारण लोगों को अब बड़ी बीमारी के इलाज के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। सिविल अस्पताल में केवल घुमारवीं के ही नहीं बल्कि सदर तथा झंडूता विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश पंचायतों के लोग भी यहां पर इलाज के लिए पहुंचते हैं।

घुमारवीं में 200-250 तक ओपीडी

सिविल अस्पताल घुमारवीं में दूर-दराज क्षेत्रों से लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं। यहां पर प्रतिदिन 200 से लेकर 250 मरीजों की चैकअप तथा इलाज किया जाता है। सिविल अस्पताल घुमारवीं में घुमारवीं, सदर तथा झंडूता विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों के लोग इलाज को पहुंचते हैं।

एक माह पूर्व हुआ एमडी का तबादला

घुमारवीं सिविल अस्पताल में करीब एक माह पूर्व मेडिकल के एमडी का तबादला हो गया है। सिविल अस्पताल में पिछले कुछ सालों से यहां पर केवल एक एमडी चिकित्सक ही लोगों को सेवाएं दे रहा था। उनके तबादला होने के बाद यहां पर किसी भी विशेषज्ञ चिकित्सक की तैनाती नहीं हो पाई है।

अल्ट्रासाउंड मशीन फांक रही धूल

सिविल अस्पताल घुमारवीं में लोगों की सुविधा के लिए करीब दस साल पहले लाखों रुपए की लागत से अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदी गई थी, लेकिन अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के न आने से यह मशीन अस्पताल में धूल फांक रही है। अस्पताल प्रशासन ने इसे फिलहाल बंद कर दिया है, जिससे लोगों को निजी क्लीनिकों का रुख करना पड़ता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App