साई से मिलें कुछ और एक्सटेंशन सेंटर

By: May 12th, 2017 12:02 am

भूपिंदर सिंहभूपिंदर सिंह

लेखक, राष्ट्रीय एथलेटिक प्रशिक्षक हैं

हिमाचल प्रदेश में और भी ऐसे कई संस्थान हैं, जहां साई एक्सटेंशन सेंटरों की जरूरत है। हिमाचल के सभी सांसद भाजपा के हैं तथा केंद्र में भी भाजपा की सरकार है। इसलिए अपेक्षा रहेगी कि हिमाचल को कुछ और आवश्यक एक्सटेंशन सेंटर दिलाए जाएं…

हिमाचल प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने जहां धर्मशाला व बिलासपुर में खेल छात्रावास चला रखे हैं, वहीं वह प्रतिभा व सुविधा के अनुसार राज्य के विभिन्न भागों में एक्सटेंशन सेंटर खोल रहा है। हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर की सिफारिश पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में हाकी का एक्सटेंशन सेंटर खुलने जा रहा है। इस स्टेडियम में हिमाचल सरकार साई के माध्यम से पहले ही एस्ट्रो टर्फ बिछा चुकी है। ऊना जिला के ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खड्ड नगनोली में फुटबाल का सेंटर खुल रहा है। यह स्कूल राज्य में फुटबाल नर्सरी के रूप में जाना जाता है। राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में एथलेटिक्स के लिए सिंथेटिक ट्रैक धूमल सरकार अपने कार्यकाल में डलवा चुकी थी, क्योंकि इस महाविद्यालय ने जहां विश्वविद्यालय स्तर पर पिछले तीन दशकों में अपना कब्जा विजेता या उपविजेता ट्रॉफी पर लगातार जमा रखा है, वहीं पर राष्ट्रीय स्तर पर भी लगभग हर वर्ष पदक हिमाचल को दिलाए हैं। एथलेटिक में हमीरपुर का प्रदर्शन लंबे समय से उल्लेखनीय रहा है। तेज गति की दौड़ों में पुष्पा ठाकुर पहली महिला हैं, जो हिमाचल का नाम पदक तालिका में वरिष्ठ राष्ट्रीय एथलेटिक्स में लाईं। वहीं इसी महाविद्यालय की तत्कालीन प्रक्षेपक संजो देवी भाला प्रक्षेपण में राष्ट्रीय विजेता बनी। यह धाविका वर्ल्ड यूनिवर्सिटी खेलों के लिए भी क्वालिफाई कर गई थी। इस महाविद्यालय में पहले भी तीन-चार वर्ष साई का एक्सटेंशन सेंटर चला और फिर बाद में बंद हो गया था। अब फिर यहां पर यह सुविधा मिल रही है। हमीरपुर के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) में हाकी का सेंटर साई दे रही है। हाकी के लिए यह पाठशाला खूब जानी जाती रही है। मिनर्वा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घुमारवीं में कुश्ती तथा ज्वालामुखी की कपूर बैडमिंटन अकादमी में बैडमिंटन का सेंटर जल्दी ही शुरू हो रहा है।

इससे पहले कांगड़ा के नगरोटा में रेनबो पाठशाला में खेल टैनिस का केंद्र चल रहा है। मंडी जिला के जोगिंद्रनगर में एथलेटिक्स तथा सुंदरनगर के सिरड़ा में कबड्डी के साई एक्सटेंशन सेंटर चल रहे हैं। महाराज लक्ष्मण सेन महाविद्यालय सुंदरनगर में मुक्केबाजी का टक्सटेंशन सेंटर चल रहा है। सुंदरनगर स्थित केंद्र के मुक्केबाज पिछले दो दशकों से राष्ट्रीय स्तर पर लगातार राज्य को पदक दे रहे हैं। जोगिंद्रनगर के एथलेटिक्स तथा सुंदरनगर के मुक्केबाजी सेंटर को लाने में मंडी के उपायुक्त संदीप कदम का अहम योगदान है। हिमाचल प्रदेश में और भी ऐसे कई संस्थान हैं, जहां साई एक्सटेंशन सेंटरों की जरूरत है। हिमाचल के सभी सांसद भाजपा के हैं तथा केंद्र में भी भाजपा की सरकार है। इसलिए अपेक्षा रहेगी कि हिमाचल को कुछ और आवश्यक एक्सटेंशन सेंटर दिलाए जाएं। हमीरपुर में बिछे सिंथेटिक ट्रैक के साथ रहने के लिए भी सुविधा है। अच्छा होगा कि इस स्थान पर एथलेटिक्स के लिए साई की तरफ से एक खेल छात्रावास चलाया जाए। चीड़ के जंगल में बने इस खूबसूरत ट्रैक से भारत को भविष्य में कई धावक मिल सकते हैं। इसी तरह ऊना के इंदिरा स्टेडियम में बने हाकी के एस्ट्रो ट्रर्फ पर भी एक खेल छात्रावास बनता है। हमीरपुर लोकसभा के सांसद अनुराग ठाकुर को एक पूर्व खिलाड़ी व वर्तमान में कुशल खेल प्रशासक हैं।

इन दोनों जगह जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधा उपलब्ध है, वह एथलेक्टिस तथा हाकी के लिए खेल छात्रावास खोलने की ईमानदार कोशिश करें। धर्मशाला खेल छात्रावास को साई एक समय बिना रिजल्ट के बंद करने जा रही थी, मगर सिंथेटिक ट्रैक बिछने के बाद वहां अब राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धाविकाएं उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। खेल वैसे तो राज्य सूची का विषय है, मगर हिमाचल में खेलों के लिए बहुत कम बजट होता है। इसमें न तो अच्छी खेल सुविधा विकसित हो सकती है और न ही खिलाडि़यों को सम्मानजनक खेल भत्ता व किट मिल पाती है। इसलिए जब केंद्र सरकार की तरफ से सुविधा मिल सकती है, तो वह लेनी चाहिए और हिमाचल के अधिक से अधिक युवाओं व किशारों को खेल मैदान की ओर मोड़ना होगा। इससे जहां प्रदेश व देश को अच्छे व उत्कृष्ट खिलाड़ी मिलेंगे, वहीं पर विभिन्न प्रकार के नशों से भी हिमाचल की इस पीढ़ी का बचाव होगा। इसके अतिरिक्त खेलों को बढ़ावा मिलने और ज्यादा से ज्यादा लोगों के खेल के मैदान में आने से प्रदेशवासियों का स्वास्थ्य भी तो सुधरेगा। ऐसे में यदि सिफ खेलों पर ध्यान देने से इतने लाभ मिल सकते हैं, तो प्रदेश सरकार को गंभीरता से इस विषय पर न केवल विचार करना चाहिए, बल्कि जल्द ही एक स्पष्ट नीति के साथ इस दिशा में कदम बढ़ाने होंगे।

ई-मेलः penaltycorner007@rediffmail.com

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App