क्लीन व ग्रीन सिटी चंबा के हटनाला वार्ड में कचरे का ग्रहण

By: Jul 1st, 2017 12:10 am

news newsक्लीन व ग्रीन सिटी चंबा के हटनाला वार्ड में लग रहे कचरे के ग्रहण से वार्ड की सुंदरता पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है। दुकानों के सामने लग रहे कचरे के ढेर से वार्ड में दो वक्त की रोजी को लेकर दुकान चला रहे दुकानदारों की दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है। वार्ड में आम जन को गुजरने के लिए बनाए गए मार्गा भी कई स्थानों पर मैंटेनेस के लिए तरस रहे हैं। साथ ही पार्किंग की व्यवस्था न होने से लिंक मार्ग आड़ी तिरछ़ी गाडि़या भी जाम कर करण बन रही हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने वार्ड में निवास करने वाले लोगों की राय जानी तो लोगों कुछ इस तरह के बयान पेश किए हैं

वार्ड में गंदगी का आलम ही सबसे बड़ी समस्या

हटनाला निवासी जगदीश कुमार का कहना है कि वार्ड में गंदगी का आलम ही सबसे बड़ी समस्या बन गया है। उन्होंने कहा कि चंबा में कचरे को  लेकर शुरू की गई विभिन्न तरह की योजनाएं सफल नहीं हो पाई है। उन्होंने कचरे की समस्या से निपटने के लिए लोगों की राय लेकर एक सफल तरकीब ढूंढने की मांग की बात कही है। ताकि मेजर समस्या का हल हो सके।

कचरे की समस्या का हल निकालना होगा

अमरप्रीत सिंह का कहना है कि वार्ड में भले ही विकास हुआ है, लेकिन अभी भी कई चीजों की दरकार है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले कचरे की समस्या का हल निकालना होगा। उन्होंने कहा कि वह वार्ड में हल्की सी चाय की दुकान चलाते हैं। उनकी दुकान के सामने लोग कचरा फैंकते हैं। सफाई कर्मियों के न पहुंच पाने से यह कचरा कई दिनों तक वहां पड़ रहता है, जिससे उनका कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने वार्ड में पार्किंग विकल्प ढूंढने की भी बात कही है।

कचरे के ढेरों से बीमारियों का डर

वार्ड में दुकानदारी कर रहे भवन सिंह पठानिया का कहना है कि उनकी दुकान के सामने ही कचरे का ढेर हर रोज लगा रहा है। जिससे उनकी दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है। उन्होंने कहा कि दुकान में आने वाले ग्राहक भी कचरे को देखकर मुंह मोड़ लेते हैं। इसके साथ ही उन्होंने मोहल्ले के उबड़-खाबड़ भरे रास्तों को भी दुरुस्त करने की बात कही है।

कर्मी समय पर नहीं उठा रहे कूड़ा

हटनाला वार्ड निवासी राकेश कुमार का कहना है कि सफाई से जुड़े कर्मी समय पर कूड़ा नहीं उठा रहे हैं जिसके चलते कई दिनों तक घरों के सामाने व गलियों में कचरे के ढेर लग रहे हैं। जिससे मार्ग पर गुजरने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने क हा कि चंबा की मेजर समस्या बनी सफाई व्यवस्था को सुधारना होगा। तभी शहर साफ हो पाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App