चंबा में जीएसटी का व्यापक असर

By: Jul 1st, 2017 12:10 am

news newsचंबा —  प्रदेश व्यापार मंडल के आह्वान पर जीएसटी के विरोध में हिमाचल बंद का शुक्रवार को चंबा में कोई असर देखने को नहीं मिला। चंबा शहर के कारोबारियों ने बंद से किनारा करते हुए दुकानें खोलकर रोजमर्रा की तरह कामकाज चलाया। हालांकि प्रदेशव्यापी बंद की सूचना के चलते लोगों के बाजार में खरीददारी के लिए नाममात्र की भीड़ ही उमड़ी। जिस कारण दोपहर बाद शहर के बाजार में वीरानी छाई रही। जानकारी के अनुसार प्रदेश व्यापार मंडल ने जीएसटी में उल्लेखित कुछेक प्रावधानों में संशोधन को लेकर शुक्रवार को हिमाचल बंद का ऐलान किया था। जिला व्यापार मंडल चंबा ने भी शहर के कारोबारियों से सहयोग का आहवान करते हुए दुकानें बंद रखने को कहा था। मगर शुक्रवार को जिला व्यापार मंडल के आह्वान के बावजूद शहर के कारोबारियों ने दुकानें खोलकर कामकाज आरंभ कर दिया। चंबा जिला में सिहुंता व चुवाड़ी को छोड़कर जिला के अन्य किसी भी हिस्से में प्रदेशव्यापी बंद को लेकर व्यापारियों ने कोई खास रुचि नहीं दिखाई। पर्यटन नगरी डलहौजी सहित अन्य जगहों पर भी दुकानें खोलकर कारोबारियों ने कामकाज चलाया।

चुवाड़ी के संस्थानों में दिखा बंद का असर

चुवाड़ी – जीएसटी के संशोधन की मांग को लेकर चुवाड़ी कस्बे में व्यापारिक संस्थान बंद रहने की प्रतिशतता नब्बे व दस फीसदी रही। शुक्रवार को चुवाड़ी में नब्बे फीसदी व्यापारिक संस्थान बंद रहे, जबकि दस प्रतिशत संस्थान खुले रहे। इस दस प्रतिशतता में खुले रहने वाले संस्थानों में सब्जी, टीस्टाल व ढाबे शामिल रहे। चुवाड़ी में अन्य व्यापारिक संस्थान बंद रहने से दूरस्थ क्षेत्रों से खरीददारी हेतु पहुंचे लोगों को बैरंग लौटना पड़ा।

सिहुंता में व्यापारिक संस्थान रहे बंद

सिहुंता —  तहसील मुख्यालय सहित नजदीकी व्यापारिक संस्थान जीएसटी के विरोध में बंद रहे। व्यापारिक संस्थान बंद रहने से कस्बे में वीरानी छाई रही। लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं हासिल करने में काफी मुश्किलें उठानी पड़ीं। सिहुंता व्यापार मंडल के प्रधान सरजीवन महाजन ने बताया कि प्रदेशव्यापी बंद तहसील मुख्यालय में पूरी तरह सफल रहा है। उन्होंने बताया कि जीएसटी की कुछेक धाराओं का व्यापार मंडल विरोध कर रहा है। अगर इन धाराओं में संशोधन कर जीएसटी को लागू किया जाता है तो व्यापारी वर्ग इसका स्वागत करेगा। उधर, धुलारा व्यापार मंडल के प्रधान सुरेंद्र महाजन व समोट व्यापार मंडल के प्रधान संजय महाजन ने बताया कि धुलारा, समोट, टुंडी व गरनोटा में भी जीएसटी के विरोध में शुक्रवार को बाजार बंद रहे। सिहुंता सहित आस- पास सटे कस्बों में जीएसटी की कुछेक धाराओं में संशोधन की मांग को लेकर प्रदेश व्यापार मंडल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकानें बंद रखीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App