डबललेन से हटेंगे बिजली के पोल

By: Jul 16th, 2017 12:05 am

घुमारवीं – शिमला-धर्मशाला एनएच-103 को डबललेन अपग्रेड करने के निर्माण कार्य में बिजली पोल भी उखड़ेंगे। कंदरौर से लेकर तरघेल तक डबललेन के निर्माण की जद में करीब 70 बिजली के पोल आएंगे। डबललेन की रेंज से इन बिजली के खंभों को हटाने के लिए कंपनी ने लगभग 52 लाख रुपए जमा करवा दिए हैं, जबकि शेष राशि भी कंपनी शीघ्र जमा करवा देगी। जानकारी के मुताबिक शिमला-धर्मशाला-103 एनएच को अपग्रेड करके डबललेन किया जा रहा है। घुमारवीं डिवीजन के अंतर्गत कंदरौर से लेकर तरघेल तक एनएच को चौड़ा करके डबललेन का काम चला हुआ है। डबललेन निर्माण के लिए निर्धारित की गई सीमा में बिजली के खंभे भी आ रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो कंदरौर से लेकर तरघेल तक डबललेन निर्माण से लगभग 65 से 70 बिजली के खंभे हटाए जाएंगे। एसडीओ विद्युत बोर्ड घुमारवीं ई. देशराज ने बताया कि डबललेन निर्माण कार्य से कंदरौर से लेकर तरघेल तक लगभग 70 बिजली के खंभे आएंगे, जिन्हें दूसरी जगह स्थापित किया जाएगा। पहले नई लाइन खड़ी की जाएगी, ताकि लोगों को बिजली सप्लाई से मिलती रहे।

पहली नई लाइन होगी खड़ी

डबललेन की जद में आने वाले बिजली के खंभों व ट्रांसफार्मरों केउखड़ने से लोगों को बिजली की आपूर्ति बाधित न रहे, इसके लिए विद्युत बोर्ड पहले नई लाइन खड़ी कर लेगा। बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर को अन्य जगह स्थापित करने के बाद ही विद्युत बोर्ड डबललेन की जद में आने वाले खंभों व ट्रांसफार्मरों को हटाएगा, जिससे लोगों को बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से मिलती रहे।

एनएच करवाएगा जमीन उपलब्ध

डबललेन से उखड़ने वाले बिजली बोर्ड के खंभे तथा ट्रांसफार्मरों को अन्यत्र स्थापित करने के लिए एनएच अथारिटी ही विद्युत बोर्ड को जमीन उपलब्ध करवाएगा। यह जमीन डबललेन के किनारे होगी। जहां से न डबललेन का कार्य भी प्रभावित न हो, तथा न ही विद्युत आपूर्ति बाधित हो।

डबललेन की चपेट में आएगा नसवाल का ट्रांसफार्मर

शिमला-धर्मशाला एनएच-103 को अपग्रेड करके किए जा रहे डबललेन से बिजली के खंभे ही नहीं उठेंगे, बल्कि इसकी जद में ट्रांसफार्मर भी आएंगे। घुमारवीं डिवीजन के तहत नसवाल में पड़ने वाला ट्रांसफार्मर भी डबललेन की चपेट में आएगा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App